ED ऑफिस पहुचें लालू यादव, लैंड फॉर जॉब मामले में होगी पूछताछ; मीसा भारती भी पहुंची साथ

ED ऑफिस पहुचें लालू यादव, लैंड फॉर जॉब मामले में होगी पूछताछ; मीसा भारती भी पहुंची साथ

PATNA : इस वक्त की बड़ी खबर बिहार के सियासी गलियों से निकलकर सामने आ रही है जहां राजस्व और लालू प्रसाद यादव लैंड फॉर जॉब मामले में ईडी की टीम के तरफ से की जाने वाली पूछताछ के लिए पटना ईडी दफ्तर रवाना हो गए हैं। बिहार में एक बार फिर से बीजेपी और जेडीयू ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर सरकार बना ली है। नई सरकार बनने के बाद कार्यकर्ताओं के द्वारा जहां एक तरफ ढोल-बैंड बज रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ बिहार में कुछ दिनों पहले तक उप मुख्यमंत्री रहे तेजस्वी यादव और उनके पिता लालू प्रसाद यादव के खिलाफ जांच एजेंसी का शिकंजा बढ़ता दिख रहा है। 


दरअसल, जांच एजेंसी ईडी की टीम 29 जनवरी को सुबह पटना पहुंच गई है। जिसके बाद से  केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय के दिल्ली जोन ब्रांच के द्वारा बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव से 29 जनवरी को पूछताछ की जाएगी। वहीं, जांच एजेंसी के सूत्र के मुताबिक जमीन के बदले नौकरी देने वाले घोटाला मामले में ये पूछताछ की कार्रवाई करेगी। सबसे बड़ी बात यह है कि लालू यादव के साथ उनकी सबसे बड़ी बेटी राज्यसभा सांसद मीसा भारती भी पहुंची है। 


पूछताछ की प्रक्रिया को अंजाम देने से पहले शनिवार 27 जनवरी की देर शाम तक जांच एजेंसी के दिल्ली स्थित मुख्यालय में तैयारी की जा रही थी। इस केस के तफ्तीशकर्ताओं के द्वारा सवालों की फेहरिस्त तैयार की गई है। सवालों की फेहरिस्त के साथ ही अगर एक अन्य महत्वपूर्ण बात करें तो इस मामले में एक चार्जशीट भी दायर हो चुका है और दायर चार्जशीट पर दिल्ली स्थित राउज एवेन्यू कोर्ट ने 27 जनवरी को संज्ञान ले लिया गया है। हालांकि इस मामले में 9 फरवरी को अगली सुनवाई होगी। 9 फरवरी को उन तमाम आरोपियों को कोर्ट में पेश होना है जिनके खिलाफ जांच एजेंसी ईडी के द्वारा चार्जशीट दाखिल की गई थी। 

मालूम हो कि, जांच एजेंसी द्वारा जो पहला चार्जशीट पिछले कुछ समय पहले दायर किया गया था अब उसी मामले में आगे की कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है। हालांकि उस चार्जशीट में लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव को आरोपी नहीं बनाया गया था।  सूत्र बताते हैं कि इस मामले में तफ्तीश का दायरा काफी आगे बढ़ सकता है।  इस मामले में अभी लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव समेत कुछ अन्य आरोपियों से पूछताछ करना बाकी है।  सूत्र ये भी बताते हैं कि जमीन के बदले नौकरी देने और उससे जुड़े भ्रष्टाचार मामले में जल्द ही सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की जा सकती है। इसमें लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव को आरोपी बनाया जा सकता है। 


आपको बताते चलें कि, पिछले कुछ समय से जांच एजेंसी के द्वारा भेजे गए समन पर तेजस्वी यादव नहीं आए थे लिहाजा जांच एजेंसी इसी सप्ताह लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव इन दोनों को जांच एजेंसी फिर से एक बार पूछताछ करने का प्रयास करेगी।  राज्यसभा सांसद मीसा भारती और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी समेत कुल सात लोगों को इस केस में फिलहाल आरोपी बनाया गया है