दुर्गापूजा से पहले तेजस्वी यादव करेंगे बड़ा एलान, सदर अस्पतालों में अब शुरू होगी ये सुविधा

दुर्गापूजा से पहले तेजस्वी यादव करेंगे बड़ा एलान, सदर अस्पतालों में अब शुरू होगी ये सुविधा

PATNA : बिहार में जबसे स्वास्थ्य विभाग की कमान तेजस्वी यादव ने संभाली है तबसे वो लगातार आए दिन इसमें सुधार को लेकर कोई न कोई नया कदम उठाते ही रहते हैं। कभी - कभार तो तेजस्वी यादव खुद भी अस्पतालों का औचक निरीक्षण करने पहुंचे जाते हैं। इसी कड़ी में अब तेजस्वी यादव ने अस्पतालों में मरीजों और उसके परिजनों को होने वाली समस्या की निजात को लेकर नई पहल शुरू की है। 


दरअसल, बिहार में दुर्गापूजा से पहले कुछ खास होने वाला है। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एक वीडियो के माध्यम से जानकारी दी है कि सभी सदर अस्पतालों में जीविका दीदी की रसोई चालू कर दी जाएगी। उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जीविका दीदी ने रसोईयों को बहुत बेहतर तरीके से संभाला हुआ है। इस बात की जानकारी बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एक वीडियो के माध्यम से दी है। वीडियो को राष्ट्रीय जनता दल ने एक्स (पूर्व में ट्वीटर) पर पोस्ट किया है।


राजद के तरफ से जो वीडियो जारी किया गया है उसमें तेजस्वी यादव कहते नजर आ रहे हैं कि दुर्गापूजा से पहले सभी सदर अस्पतालों को इससे (जीविका दीदी की रसोई) कवर कर लिया जाएगा। इससे हमें काफी राहत पहुंची है। उप मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि अस्पतालों में अब खाने-पीने की समस्या नहीं है। जीविका दीदी ने रसोईयों को बहुत बेहतर तरीके से संभाला हुआ है। ऐसे में अब हमें राज्य के सदर अस्पताल में भी खाने-पीने की समस्या नहीं हो इसको लेकर जीविका दीदी की रसोई चालू कर दी जाएगी।


आपको बताते चलें कि, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया था कि जीविका दीदी की रसोई योजना के तहत बिहार के सरकारी अस्पतालों की कैंटीन में महिलाओं (जीविका दीदी) के द्वारा बनाया गया खाना दिया जाएगा। इस योजना के कई फायदे बताए गए थे। एक तरफ जीविका दीदी आर्थिक रूप से सक्षम होंगी।


वहीं, दूसरी तरफ अस्पताल में भर्ती मरीजों, उनके स्वजन एवं अस्पताल के स्टाफ को अच्छा खाना मिलेगा। इस योजना के तहत जीविका दीदी द्वारा बनाया गया खाना मरीजों को फ्री में मिलता है, जबकि परिजनों को कम से कम दाम पर भोजन उपलब्ध कराया जाता है। प्रदेश करीब सभी जिलों में इस योजना को लागू किया गया है।