दीपावली में आतिशबाजी के बाद पटना की हवा हुई जहरीली, AQI 400 के पार; बरतें सावधानी

दीपावली में आतिशबाजी के बाद पटना की हवा हुई जहरीली, AQI 400 के पार; बरतें सावधानी

PATNA : दीपावली में आतिशबाजी के बाद पटना की हवा जहरीली हो गई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार चला गया है।  दीपावली के मौके पर रात में पटना का एयर क्वालिटी इंडेक्स देश भर में सर्वाधिक 594 दर्ज किया गया। ऐसे में दीपावली  पटना का एयर क्वालिटी इंडेक्स बिगड़ने के बाद लोगों को थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

दरअसल, दीपावली में आतिशबाजी के बाद प्रदूषण का लेवल अधिक बढ़ा गया है। ऐसे में अगले तीन दिनों तक विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

 वो लोगों जो कोमॉरबीड बीमारी से जूझ रहे हैं या जिन्हें पहले से अस्थमा अथवा श्वसन संबंधी बीमारी है, जो हृदय रोग और एलर्जी के मरीज हैं। इन लोगों को अभी विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। ऐसे लोगों को चाहिए कि अभी बाहर जहां प्रदूषण अधिक है, वहां न जाए।


वहीं, पटना नगर निगम की ओर से एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार लाने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहे हैं। इसके  लिए वॉटर स्प्रिंकलर मशीन से पानी का छिड़काव हो रहा है। स्मॉग गन से पानी का छिड़काव हो रहा है। नगर निगम की ओर से सड़क किनारे पेड़ पौधों के पत्तियों को विशेष साफ किया जा रहा है ताकि वह प्रदूषण अब्जॉर्ब कर सके।


उधर, सभी निर्माण कार्य करने वाले को स्थल को ढकने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही जहां बिना ग्रीन कपड़ा का इस्तेमाल किए बगैर निर्माण कार्य हो रहा है, वहां पेनाल्टी लगाई जा रही है।