BIHAR NEWS : दिवाली से पहले मिलेगा फसल नुकसान का मुआवजा, दो चरणों में मिलेंगे पैसे

BIHAR NEWS : दिवाली से पहले मिलेगा फसल नुकसान का मुआवजा, दो चरणों में मिलेंगे पैसे

PATNA : बिहार के बाढ़ प्रभावित जिलों के पीड़ित किसानों के लिए यह अच्छी खबर है। अब उन्हें फसलों की क्षति का मुआवजा दीपावली से पहले मिल जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह घोषणा की। उन्होंने बताया कि मुआवजे की राशि उनके खातों में चली जाएगी। इसके लिए आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।


मुख्यमंत्री कटिहार के बरारी के भगवती मंदिर महाविद्यालय मैदान में आयोजित बंदोबस्त प्रमाण पत्र वितरण, विभिन्न योजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने कहा कि 66 हजार बाढ़ पीड़ित परिवारों के बीच 46 करोड़ की राशि भेजी गयी है। इस राशि से बाढ़ पीड़ितों को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि मैं समस्याओं से अवगत हूं।


मालूम हो कि, सरकारी डाटा के अनुसार बाढ़ से प्रथम और दूसरे चरण में 16-16 जिलों का कृषि क्षेत्र प्रभावित हुआ है। यहां के किसानों की फसल को क्षति पहुंची है। प्रथम चरण के लिए फसल क्षति के रूप में 229 करोड़ और दूसरे चरण के लिए 261 करोड़ रुपये का आकलन किया गया है। ऐसे में अब इनलोगों की मदद के लिए सीएम नीतीश कुमार ने यह निर्णय लिया है। 


सरकार ने यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि कोई भी किसान मुआवजा राशि से वंचित न रहे। ऐसे में राज्य के सभी पात्र किसानों को मुआवजा राशि का वितरण दिवाली से पहले किया जाएगा। इस साल अधिक बारिश और बाढ़ से किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। इसे दखते हुए राज्य सरकार की ओर से उनके नुकसान की भरपाई की जा रही है। प्रदेश के किसानों को मुआवजा राशि का वितरण किया जा रहा है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के किसानों को हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है।