दिल्ली की बैठक में तय होगा महागठबंधन के अंदर सीट बंटवारे का फॉर्मूला, तेजस्वी और अखिलेश रहेंगे शामिल

 दिल्ली की बैठक में तय होगा महागठबंधन के अंदर  सीट बंटवारे का फॉर्मूला, तेजस्वी और अखिलेश रहेंगे शामिल

PATNA : लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज कर दिया है। लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही बिहार में महागठबंधन के अंदर सीट बंटवारे का फार्मूला तय करने को लेकर दिल्ली में कल एक अहम बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में कांग्रेस के बिहार प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह और राजद नेता तेजस्वी यादव मौजूद रहेंगे। 


दरअसल, बिहार में महागठबंधन का सीट फॉर्मूला तय नहीं हो पा रहा है। इस गठबंधन में आरजेडी विधायकों की संख्या के हिसाब से सीट मांग रहा है। इसके बाद अब कल इसको लेकर बैठक बुलाई गयी है। वहीं, सूत्रों की मानें तो राजद के तरफ से इस बार के विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारा को लेकर जो फार्मूला राजद के तरफ से तय किया गया है। उसके तहत राजद  28, कांग्रेस को 9, भाकपा माले को 2 और भाकपा को एक सीट मिलने की उम्मीद है। माकपा को बिहार में जनाधार के अभाव में एक भी सीट देने पर विचार नहीं किया जा रहा है। हालांकि, माकपा ने भी अपनी दावेदारी पेश की है।


वहीं,भाकपा माले ने 8 सीटों पर चुनाव लड़ने का मन बना लिया है। इस बात का भाकपा माले ने ऐलान भी कर दिया है। माले के इस कदम से महागठबंधन को बड़ा झटका लग सकता है। माले के पोलित ब्यूरो के सदस्य धीरेन्द्र झा ने मीडिया को बताया कि  भाकपा माले ने 8 सीटों पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव रखा है। जिसमें नालंदा, जहानाबाद, आरा, काराकाट, सिवान, पाटलिपुत्र, कटिहार और वाल्मिकीनगर शामिल है। 


जानकारी हो कि,  कांग्रेस के खाते में भागलपुर, पटना साहिब, औरंगाबाद, सासाराम, नरकटियागंज, कटिहार, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, वैशाली सीटें दिए जाने की संभावना है। जबकि पूर्णिया सीट को कांग्रेस कोटा में शामिल करते हुए महागठबंधन की ओर से राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के लिए छोड़ा जा सकता है। कांग्रेस ने मधुबनी, मोतिहारी, पश्चिमी चंपारण व समस्तीपुर सीटों के लिए भी अपनी दावेदारी पेश की है।


उधर, 19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव में 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगा। 26 अप्रैल को दूसरे चरण के चुनाव में 89 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। वही 7 मई को तीसरे चरण में 94 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। 13 मई को चौथे चरण में 96 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। 20 मई को 5वें चरण में 49 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। वही 25 मई को 6वें चरण में 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी जबकि 1 जून को 7वें चरण में 57 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा और 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किये जाएंगे।