दिल्ली के साथ पटना में भी अटल काव्यांजलि का होगा आयोजन, जुटेंगे देश के कई दिग्गज कवि

दिल्ली के साथ पटना में भी अटल काव्यांजलि का होगा आयोजन, जुटेंगे देश के कई दिग्गज कवि

PATNA: देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर इस वर्ष भी नीरज स्मृति न्यास द्वारा अटल काव्यांजलि का आयोजन किया जा रहा है। भारतीय राजनीति के पुरोधा अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती की पूर्व संध्या यानी 24 दिसंबर को शाम पांच बजे से आठ बजे तक दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित एनडीएमसी कन्वेंशन हॉल में भव्य "अटल काव्यांजलि" का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के बाद पटना में भी अटल काव्यांजलि का आयोजन होने जा रहा है। पटना के रवींद्र भवन में 26 दिसबंर को 4 से शाम 7 बजे के बीच भव्य आयोजन किया जाएगा।


पूर्व राज्यसभा सांसद और नीरज स्मृति न्यास के अध्यक्ष आर के सिन्हा ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि अटल काव्यांजलि में मुख्य अतिथि के तौर पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का निजी लगाव अटल बिहारी वाजपेयी से रहा है। दक्षिण भारतीय होते हुए भी उन्होंने हिन्दी काव्यांजलि में शामिल होने की सहमति दी है। आर के सिन्हा ने कहा कि पटना से भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी का विशेष लगाव रहा था। वे जब भी पटना आते थे तो उनके ही आवास पर ठहरते थे। उन्होंने बताया कि जब से 1990 में उनका नया मकान बना, तब से शायद ही अटल बिहारी वाजपेयी कभी कहीं दूसरी जगह ठहरे हों।


आर के सिन्हा ने बताया कि हिंदी के प्रसिद्ध कवि गोपालदास नीरज का जन्म 4 जनवरी को हुआ था और अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर को हुआ था, दोनों घनिष्ठ मित्र भी थे। कवि सम्मेलनों पर अनेक बार मंच साझा किया करते थे। नीरज की मृत्यु अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के कुछ सप्ताह पहले ही हुआ था, जिसके बाद “नीरज स्मृति न्यास” का गठन किया गया और विगत वर्षों में अटल बिहारी वाजपेयी की याद में “अटल काव्यांजलि” पूरे देश भर में करवाई गई। 


उन्होंने बताया कि उसी श्रृंखला में अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मजयंती के अवसर पर 26 दिसंबर को “अटल काव्यांजलि” का आयोजन पटना के रवीन्द्र भवन में हो रहा है। 26 दिसंबर को 4 से शाम 7 बजे पटना के रवीन्द्र भवन में इस कार्यक्रम का आयोजन होगा। अटल काव्यांजलि में देश भर के जाने-माने कई कवि आ रहे हैं। जिसमें पदमश्री सुरेन्द्र शर्मा, डॉo बुद्धिनाथ मिश्र, डॉo विष्णु सक्सेना, सर्वेश अस्थाना, डॉo रूचि चतुर्वेदी, मनवीर मधुर, शुभी सक्सेना, आराधना सिन्हा आदि प्रमुख हैं। कार्यक्रम के संचालन की ज़िम्मेदारी वीर रस के प्रख्यात कवि गजेन्द्र सोलंकी निभाएंगे।