दिल्लीवासियों को केंद्र ने दिया तोफहा, अवैध कॉलोनियों में रहने वाले बिहारियों समेत 40 लाख लोगों को मिलेगा मालिकाना हक

दिल्लीवासियों को केंद्र ने दिया तोफहा, अवैध कॉलोनियों में रहने वाले बिहारियों समेत 40 लाख लोगों को मिलेगा मालिकाना हक

DELHI: दीपावली से पहले दिल्लीवासियों को केंद्र सरकार ने एक बड़ा तोहफा देने का ऐलान कर दिया है. कैबिनेट की बैठक में दिल्ली में अनाधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले 40 लोगों को मालिकाना हक मिलेगा. इस फैसले से दिल्ली में रहने वाले बिहार के सबसे अधिक लोगों को फायदा होगा, बिहार समेत यूपी के भी लोग इस तरह के कॉलोनियों अधिक रहते हैं और वहां पर घर बना लिए हैं. 

दिल्ली में 1797 कॉलोनी अवैध

 केंद्रीय मंत्रीहरदीप सिंह पुरी ने कैबिनेट बैठक के बाद कहा कि दिल्ली की अनियमित कॉलोनियों को नियमित करने का फैसला लिया है. दिल्ली में कुल 1,797 अवैध कॉलोनी हैं. मालिकाना हक दिया जाएगा, भले ही ये कॉलोनी सरकारी या निजी जमीन पर बनी हो. इन कॉलोनी में रहने वाले लोगों को बहुत मामूली शुल्क देना होगा. मालिकाना हक मिलने से इस कॉलोनी के रहने वाले लोगों को आसानी लोन भी मिल जाएगा. लेकिन सैनिक फार्म, महेंद्रू इन्क्लेव और अनंतराम डेयरी कॉलोनी को नियमित नहीं किया जाएगा.

चुनाव में भी मिल सकता है लाभ

दिल्ली में अगले साल विधानसभा का चुनाव होने वाला है और इस फैसले से भाजपा को दिल्ली चुनाव में जबरदस्त फायदा भी हो सकता है. बता दें कि इससे पहले आप की सरकार ने दिल्ली में 200 यूनिट बिजली को फ्री कर दिया है.