दिल्ली के 37 MLA पर रेप और अटेम्ट टू मर्डर का केस, इसबार क्रिमिनल केस वाले दुगुने विधायक जीते

दिल्ली के 37 MLA पर रेप और अटेम्ट टू मर्डर का केस, इसबार क्रिमिनल केस वाले दुगुने विधायक जीते

DELHI : दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर से ऐतिहासिक जीत हासिल की है. आम आदमी पार्टी को 70 में से 62 और  बीजेपी को 8 सीटें हासिल हुई है. लेकिन शायद आप जानकार हैरान रह जायेंगे कि दिल्ली की जनता ने पिछली बार की तुलना में इसबार आपराधिक केस वाले दुगुने विधायकों को विधानसभा पहुंचाया है. इन विधायकों के ऊपर रेप, मर्डर की कोशिश और महिलाओं के साथ अन्य आपराधिक मामले के केस दर्ज हैं. 


दिल्ली विधानसभा पहुंचे 70 में से 43 विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इन विधायकों में 37 ने घोषणा की है कि उनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले लंबित हैं. इनमें से 13 विधायकों पर महिलाओं से अपराध के मामले दर्ज हैं. चुनाव सुधार के लिए काम करने वाली गैर-सरकारी संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने विधायकों के हलफनामे का अध्ययन करके यह जानकारी दी है. 


विश्लेषण से पता चलता है कि उनमें से 43 आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं. इनमें अटेम्ट टू मर्डर और रेप जैसे आरोप भी हैं. 37 विधायकों में से 13 ने महिलाओं के खिलाफ अपराधों से संबंधित मामलों की घोषणा की है. इन 13 में से एक ने बताया है कि उसके खिलाफ बलात्कार से संबंधित मामला लंबित है. पिछली विधानसभा में 70 में से 24 के खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे थे. 


एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक AAP के 45 और बीजेपी के सात विधायकों ने एक-एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है. आम आदमी पार्टी के 62 विधायकों में प्रत्येक की औसत संपत्ति 14.96 करोड़ रुपये है. वहीं भाजपा के 8 विधायकों की औसत संपत्ति 9.10 करोड़ रुपये है. मुंडका से जीतने वाले AAP विधायक धर्मपाल लाकड़ा के पास 292 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है और नई विधानसभा में वे सबसे अमीर विधायक हैं. इसके बाद आरके पुरम विधायक प्रमिला टोकस के पास 80 करोड़ रुपये और पटेल नगर विधायक राज कुमार आनंद के पास 78 करोड़ रुपये की संपत्ति है. सबसे कम 76,000 की संपत्ति मंगोलपुरी विधायक राखी बिड़ला की है.