दस साल के बच्चे ने किया कमाल, चुटकी बजाते हल करता है जेईई मेन और एडवांस के सवाल

दस साल के बच्चे ने किया कमाल, चुटकी बजाते हल करता है जेईई मेन और एडवांस के सवाल

DESK : जेईई मेन और एडवांस की परीक्षा अपने आप में काफी कठिन मानी जाती है और बहुत कम अभ्यर्थी ही इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे होनहार बच्चे के बारे में बताने जा रहे हैं जो सिर्फ दस साल का होते हुए भी जेईई मेन और एडवांस लेवल के सवाल हल करता है. कठिन से कठिन सवाल हल करने की वजह से यूपी के औराही गांव का सरीम खान इन दिनों काफी चर्चे में है. सरीम की फिजिक्स से प्रेम और विषय को समझने की क्षमता काफी अद्भुत है. 


सरीम पांचवीं क्लास का विद्यार्थी है और उसने लॉकडाउन के समय 12वीं तक के किताबों को पढ़ लिया. हाल ही में उसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हुआ था जिसे सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने भी शेयर किया जिसके बाद वो और भी ज्यादा चर्चे में आ गया. सरीम बताते हैं कि उन्हें चौथी क्लास से ही फिजिक्स से लगाव हो गया. उसके बाद उन्होंने किताबों को पढ़ना शुरू किया और सब समझ आने लगा. उन्होंने कहा कि वो भारत के लिए फिजिक्स में नोबल प्राइज जीतना चाहते हैं. उनका यही लक्ष्य है. आनंद कुमार की स्टोरी सुनकर वो काफी प्रभावित हुए और उन्हें फॉलो करने लगे. 


वहीं सरीम के पिता मौशिन रजा खान ने बताया कि वो शुरू से ही फ़ास्ट लर्नर है जिसकी वजह से वो नर्सरी के बाद सीधा चौथी क्लास में प्रमोट कर दिया गया. दो महीने पहले उसका एक वीडियो बनाकर हमने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया तो लोगों ने उसे खूब सराहा. उसके बाद हमने एसके वंडर किड्स के नाम से उसका एक चैनल ही बना दिया. बाद में जब खुद आनंद कुमार ने उसका वीडियो शेयर किया तो सरीम काफी चर्चे में आ गया.