दलित संगठनों ने आज बुलाया भारत बंद, पटना, जहानाबाद और सहरसा में सड़क पर प्रदर्शन; 3 लाख कैंडिडेट्स देंगे सिपाही परीक्षा

दलित संगठनों ने आज बुलाया भारत बंद, पटना, जहानाबाद और सहरसा में सड़क पर प्रदर्शन;  3 लाख कैंडिडेट्स देंगे सिपाही परीक्षा

PATNA : सुप्रीम कोर्ट के SC-ST आरक्षण में क्रीमीलेयर लागू करने के फैसले के खिलाफ दलित संगठनों की ओर से आज भारत बंद का आह्वान किया गया है। बिहार में RJD ने बंद का समर्थन किया है। पार्टी ने बंद को सफल बनाने के लिए ब्लॉक स्तर पर तैयारी की है। ऐसे में पटना, जहानाबाद, पूर्णिया और सहरसा में सुबह से ही इसका असर देखने को मिल रहा है। 


पूर्णिया में भीम आर्मी के समर्थकों ने सड़क जाम कर दिया है। इससे लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरकारी शिक्षक ने कहा कि हर चौक चौराहा बंद है। उन्हें स्कूल जाना था, लेकिन बंद के कारण वे नहीं जा पा रहे हैं। इधर, भारत बंद बीच आज सिपाही भर्ती के चौथे चरण की परीक्षा भी है। इस स्थिति में सिपाही भर्ती के 3 लाख अभ्यर्थियों के साथ आम लोगों को भी परेशानी हो सकती हैं।


राजधानी पटना सहित राज्य के सभी जिलों में बंद की तैयारी मंगलवार दोपहर से ही शुरू हो गई थी। वहीं, जहानाबाद में भारत बंद के दौरान भी भीम आर्मी सेवा एवं दलित सेना सहित कई पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पटना गया मुख्य सड़क मार्ग NH 83 को उटा मदारपुर के समीप सड़क यातायात को पूरी तरह से ठप कर दिया। ऐसे में गाड़ियों की लंबी कतार दोनों तरफ से लग गई। ऐसे में नगर थाना अध्यक्ष दिवाकर कुमार विश्वकर्मा मौके पर पहुंचकर सड़क जाम एवं प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं को समझा बूझकर किसी तरह सड़क यातायात को चालू करने में लगे हुए हैं।


उधर, औरंगाबाद में बुधवार को मशाल जुलूस निकाला जाएगा। बंद को सफल बनाने में लगे दलित नेताओं का कहना है कि सुबह 8 बजे से ही भारत बंद का असर दिखने लगेगा। वहीं, दरभंगा में भारत बंद को लेकर RJD के जिला अध्यक्ष उदय शंकर यादव ने बताया कि देश में आरक्षण विरोधी काम हो रहे हैं। आहोने वाले बंद का हमने भी समर्थन किया है।


 दलित संगठनों द्वारा जो कार्य योजना बनाई गई है, इसका हम सपोर्ट कर रहे हैं। बेगूसराय में बंद को सफल बनाने के लिए भीम सेना द्वारा जिला मुख्यालय में बाइक जुलूस निकाला गया था। इस दौरान लोगों से भारत बंद को सफल बनाने की अपील की गई। दलित नेता अमर आजाद ने बताया कि 'सुबह 7 बजे से बंद प्रभावी रहेगा। महेंदू के अंबेडकर छात्रावास से छात्रों का मार्च शुरू होगा। पीरबहोर, गांधी मैदान, एक्जीविशन रोड होते हुए पटना जंक्शन तक विरोध मार्च जाएगा। यहां रेल का भी चक्का जाम किया जाएगा।