CRPF में 322 पदों पर भर्ती, बिहार सरकार में भी अवसर, जल्द करें आवेदन

CRPF में 322 पदों पर भर्ती, बिहार सरकार में भी अवसर, जल्द करें आवेदन

DESK : सरकारी नौकरी की तलाश करने वाले युवक- युवतियों के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने बड़ी खुशखबरी दी है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने 12वीं पास अभ्यर्थियों के लिए हेड कांस्टेबल के 322 पदों पर भर्ती निकाली है।  इसके लिए अभ्यर्थी विभागीय वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं। डिफेंस जॉब के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए यह सुनहरा मौका है। जॉब से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट www.crpf.gov.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 


बता दें कि, सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल वैकेंसी 2022 के लिए वह पुरुष और महिला अभ्यर्थी का चयन शारीरिक मापदंड, शारीरिक दक्षता परीक्षा और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। अभ्यर्थियों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं के साथ-साथ 12 वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है, वहीं अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई है। इसको लेकर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की आखिरी तिथि 15 दिसंबर 2022 है। 


वहीं, बता दें कि इससे पहले कर्मचारी चयन आयोग ने भी 24369 पदों पर बहाली निकाली है। इसके तहत बीएसफ,सीआईएसफ,सीआरपीएफ,एसएसबी,आईटीबीपी, असम राइफल्स,नारकोटिक्स विभाग और एसएस में बहाली करवाई जाएगी। इसके लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास होना है। इसके लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए निर्धारित किये गए हैं। महिला अभ्यर्थी को कोई राशी नहीं देना होगा। इस पद पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर तय है। 


इसके आलावा बिहार सरकार के तरफ से भी राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में विभिन्न पदों के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। यह भर्ती कुल 9357 पदों पर आयोजित की जाएगी, जिसमें विशेष सर्वेक्षण कानूनगो के 758 पद, विशेष सर्वेक्षण अमीन के 8244 पद, विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के 355 पद सम्मिलित हैं। इसके लिए अंतिम तिथि 16 नवंबर तय है। इसके लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं लगने वाला है।