आम आदमी पर कोरोना की मार, आवश्यक चीजों की कीमतों में आ सकता है उछाल

आम आदमी पर कोरोना की मार, आवश्यक चीजों की कीमतों में आ सकता है उछाल

DESK : एक ओर जहां देश कोरोना वायरस जैसी महामारी से परेशान है, वहीं अब लोगों को महंगाई की भी मार पड़ने वाली है. आने वाले कुछ हफ्ते में देश में जरुरत की कई चीजें की कीमतें बढ़ने वाली है. कोरोना वायरस ने पुरे विश्व को अपने गिरफ्त में ले लिया है, जिसके कारण विश्व की अर्थव्यवस्ता चरमरा गई है.

आइये जानते है ऐसा क्यों होगा-
फिलहाल देश में लोगों को ट्रेवल करने से माना किया गया है. सरकार ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को निर्देश दिया है कि अभी और निकट भविष्य में अगर उन्हें कहीं ट्रेवल करना है तो फिलहाल के लिए टाल दें. जाहिर सी बात है कि जब ये पाबंदी हटेगी ओर स्थिति सामान्य होगी तो लोग यात्रा करना शुरू करेंगे. ऐसे में इंटरनेशनल फ्लाइट्स और डोमेस्टिक फ्लाइट्स के किराए में बेतहाशा बढ़ोतरी हो जाएगी.


अगली तिमाही से पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट, PPF, सुकन्या समृद्धि योजना और सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम में कम ब्याज मिलेगा. ऐसा होने पर छोटी बचत योजना में ग्राहकों को पहले की अपेक्षा कम ब्याज मिलेगा. लोग इन योजनाओं में बचत और ब्याज के आकर्षण के कारण निवेश पर जोर देते हैं.


खबर है की राजधानी दिल्ली में अमूल दूध की कीमत में भी बदलाव हुआ है. अमूल का टोंड मिल्क जो पहले 44 रुपये प्रति लीटर के भाव से मिलता था, अब वो बढ़कर 45 रुपये प्रति लीटर हो गया है. हालांकि अमूल की ओर से कोई आधिकारिक बयान इस पर अभी नहीं आया है.


कुछ दिनों पहले ही भारतीय रेलवे ने किराये में मिलने वाली सभी रियायतों को कुछ समय के लिए बंद कर दिया है. ये आदेश 20 मार्च से होने वाली बुकिंग पर लागू हो जाएगी. खासकर सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट भी हटाई गई है. पर मरीजों, छात्रों और दिव्यांगों को मिलने वाली छूट जारी रहेगी. कोरोना वायरस की वजह से रेलवे ने पहले ही स्टेशनों पर आने वाले भीड़ को कम करने के लिए  प्लेटफॉर्म टिकट के दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया है. ये आदेश फ़िलहाल देश के कुछ स्टेशनों पर ही लागू है.


मोबाइल फोन के कीमतों में पहले ही सरकार ने इजाफा करने का आदेश दे दिया है. अब इसे 18 फीसदी के टैक्‍स स्‍लैब में शामिल किया गया है. पहले यह प्रोडक्‍ट 12 फीसदी के स्‍लैब में था. नई दरों को 1 अप्रैल 2020 से लागू करने का आदेश है.


पेट्रोल और डीजल के दामों में आने वाले दिनों में उछाल आ सकता है. सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क में प्रति लीटर तीन रुपये की वृद्धि कर दी है. अभी कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई थी. ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी.