कोरोना का वैक्सीन पहुंचा पटना, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया ऐतिहासिक दिन

कोरोना का वैक्सीन पहुंचा पटना, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया ऐतिहासिक दिन

PATNA: सीरम का कोरोना वैक्सीन आज पटना पहुंच गया है. रिसीव करने के लिए बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय खुद पहुंचे हुए थे. मंगल पांडेय ने इस दिन को ऐतिहासिक बताया हैं. 

ऐतिहासिक दिन

स्वास्थ मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि 12 जनवरी का दिन बिहार के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिवस बन गया है. क्योंकि आज बिहार को कोरोना का वैक्सीन मिल गया है. हम आज उस वैक्सीन को रिसीव करने के लिए पटना एयरपोर्ट पर आए हैं. वैक्सीन को यहां से सुरक्षित जहां स्टोर बनाया गया है वहां भेजा जाएगा.

पहली बार निकला वैक्सीन का खेप

कोरोना संकट के बीच 16 जनवरी से देश में टीका लगाया जाएगा. इसको लेकर आज सुबह में पहली बार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे स्थित संस्थान से कोरोना के कोविशील्ड वैक्सीन का पहला खेप निकला. 


सुरक्षा के बीच निकला खेप

सीरम से आज सुबह में ही कोरोना वैक्सीन को तीन एसी कंटेनर से खेप निकला. इससे पुणे एयरपोर्ट पहुंचाया गया. यहां से 8 फ्लाइटों से कोरोना वैक्सीन को 13 स्थानों पर भेजा . पहली फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट के लिए रवाना हुई. उसके बाद पटना कोरोना का वैक्सीन आया. 



दोपहर में पटना पहुंचा

कोरोना वैक्सीन विमान े दोपहर में पटना एयरपोर्ट पहुंचा. फिर यहां से विशेष वाहन से एनएमसीएच भेजा गया. इस दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध थे. किस रूट से गाड़ी को लाया जाएगा वह पहले से ही तय कर लिया कर लिया गया था. कोरोना वैक्सीन देने के लिए पटना जिले के 36587 स्वास्थ्य कर्मियों का डेटा तैयार कर लिया गया है. सभी को पटना 16 सेंटरों पर वैक्सीन दी जाएगी.