कोरोना से बचने के लिए ऐसा बिलकुल न करें, वरना हो सकता है नुकसान

कोरोना से बचने के लिए ऐसा बिलकुल न करें, वरना हो सकता है नुकसान

DESK : कोरोना वायरस की वजह से सभी लोग परेशान हैं. इस वायरस के लिए अब तक कोई वैक्सीन भी नहीं आई है. इस वजह से हर कोई अपने  बॉडी की इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमा रहे हैं. आयुष मंत्रालय और भारत सरकार ने भी लोगों से कहा है कि काढ़े के सेवन कर अपनी काढ़े के सेवन को बढाएं. काढ़े के सेवन से खांसी, जुकाम और गले में होने वाली दर्द से रहत मिलती है. इसके  सेवन से सामान्य वायरल इन्फेक्शन में बहुत हद तक रहत मिलती है. पर क्या आप जानते हैं कि काढ़े का हद से ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक है.


नुकसानदेह हो सकता है काढ़े का अधिक सेवन
ये तो आपने सुना ही होगा की किसी भी चीज की अति नुकसानदायक होती है. इसी तरह जरुरत से ज्यादा काढ़े का सेवक करना भी हानिकारक साबित हो सकता है. किसी तरह के काढ़े को बनाने में हम अदरक का उपयोग करते, अदरक का ज्यादा प्रयोग करने से सीने में जलन की शिकायत हो सकती है. काढ़े में घी का प्रयोग कम मात्रा में करना चाहिए. घी के अधिक उपयोग से अपच, पेट फूलने की शिकायत हो सकती है.


इसके अलावा उपवास के दौरान काढ़ा पीते हैं तो इससे आपको पेट में जलन की शिकायत हो सकती है. काढ़ा बनाते समय इसमे शहद का प्रयोग भी कम मात्र में करना चाहिए क्योंकि शहद की तासीर गर्म होती है और इससे बेचैनी पैदा हो सकती है. डायबिटीज के मरीजों को चीनी का इस्तेमाल सोच समझ कर करना चाहिए.