कोरोना महामारी के बीच जानवरों में दिखी नई बीमारी, प्रशासन ने किया अलर्ट

कोरोना महामारी के बीच जानवरों में दिखी नई बीमारी, प्रशासन ने किया अलर्ट

DESK :  कोरोना महामारी से हम अभी तक निजात भी नहीं पा सके थे कि देश ने एक और नई बीमारी ने दस्तक दे दी है. कांगो बुखार की ये बीमारी भी इंसानों में जानवरों से फैलता है, जो जान लेवा साबित होती है.  गुजरात के कुछ इलाके में जानवरों में इस बुखार के लक्षण देखने मिला हैं. जिसके बाद प्रसाशन ने अलर्ट जारी कर दिया है. महाराष्ट्र के पालघर इलाके में भी अलर्ट जारी किया गया है.

कांगो बुखार का पूरा नाम राइमियन कांगो हेमोरेजिक फीवर (सीसीएफएफ) है. इंसानों के लिए घातक राइमियन कांगो हैमरेज फीवर जानवरों से इंसानों में फैलता है. इस वजह से तमाम मीट और पॉल्ट्री विक्रेताओं को कांगो बुखार को लेकर सावधान रहने की नसीहत दी है. इतना ही नहीं पालघर के कलेक्टर डॉ मानेक गुरसाले ने गुजरात सीमा से महाराष्ट्र में आने वाले पशुओं पर रोक लगा दी है.

बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए सभी मीट विक्रेताओं को हाइजीन और साफ सफाई रखने का विशेष निर्देश दिया गया है. सावधानी के साथ बिक्री के वक्त हाथ में ग्लव्स और मास्क पहने रहना भी अनिवार्य कर दिया है. गुजरात से किसी भी मार्ग से महाराष्ट्र आए जानवरों की जांच करने का आदेश दिया गया है.

जानवरों के डॉक्टर और हसबेंड्री विभाग के डिप्टी कमिश्नर डॉ पी डी कांबले ने बताया कि अगर समय रहते इसका पता नहीं लगाया गया और इलाज की व्यापक व्यवस्था नहीं की गई तो करीब एक तिहाई रोगियों की मौत हो सकती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक इस बीमारी में मृत्यु दर 10 से 40 फीसदी तक है और इसकी अभी तक कोई वैक्सीन भी नहीं है.