कोरोना काल में रिटायर हुए केंद्रीय कर्मचारियों को पेंशन के लिए नहीं करना होगा इंतजार, सरकार ने लिया ये फैसला

कोरोना काल में रिटायर हुए केंद्रीय कर्मचारियों को पेंशन के लिए नहीं करना होगा इंतजार, सरकार ने लिया ये फैसला

DESK: कोरोना काल में रिटायर होने वाले कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. इन कर्मचारियों के लिए पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) जारी होने तक अस्थायी पेंशन की व्यवस्था की गई है. इस बारे में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जानकारी दी है. 

सेवानिर्वित होने के बाद स्थायी रूप से पेंशन मिलने के लिए जरूरी सभी औपचारिकताएं पूरी होने तक उन्हें अस्थायी पेंशन दी जाएगी. कोरोना काल में रिटायर होने वाले कर्मचारियों को पेंशन के लिए जद्दोजहद न करनी पड़े इसके लिए यह फैसला किया गया है. देश में कई जगहों पर लॉकडाउन की वजह से कर्मचारियों को हेड ऑफिस में पेंशन के कागजात जमा करने में दिक्कत आ रही है. इस वजह से अपनी सर्विस बुक संबंधित पे एंड अकाउंट में जमा नहीं करा पा रहे. इसलिए सरकार ने अस्थायी पेंशन की व्यवस्था शुरू की है.

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए कार्मिक मामलों के केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान रिटायर होने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उस वक्त तक अस्थायी पेंशन मिलेगी जब तक उनका नियमित पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) जारी नहीं हो जाता या फिर जब तक दूसरी औपचारिकताएं पूरी नहीं कर ली जाती है. 

कोरोना महामारी और लॉकडाउन  की वजह से सरकारी कर्मचारी मुख्यालय में पेंशन फॉर्म जमा करने या फिर समय पर संबंधित पे एंड अकाउंट दफ्तर में सर्विस बुक के साथ क्लेम फॉर्म की हार्ड कॉपी को जमा करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. यदि दोनों दफ्तर अलग-अलग शहर में हैं तो परेशानी और अधिक हो रही है. 

अपने बयांन में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह फैसला केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों यानी सीआरपीएफ के लिए भी काफी अच्छा साबित होगा क्योंकि इन जवानों की तैनाती बदलती रहती है और उनके मुख्यालय भी पे एंड अकांउट दफ्तरों से अलग शहरों में होते हैं.सिंह ने कहा कि पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग अपग्रेड किया गया है. इस वजह से पेंशन के हकदार कर्मचारियों को एक दिन की देरी के बगैर भी पीपीओ जारी करने में सफलता मिली है.