किचन में इन 7 बातों का रखें ख्याल, नहीं तो कोरोना काल में पड़ सकते हैं लेने के देने

किचन में इन 7 बातों का रखें ख्याल, नहीं तो कोरोना काल में पड़ सकते हैं लेने के देने

DESK : कोरोना वायरस से जंग अभी भी जारी है. इस जंग में बहुत से लोगों ने अपने प्रिय जनो को खो दिया है. तमाम सावधानी और सतर्कता के बाद भी लोग संक्रमण के शिकार होते जा रहे हैं. संक्रमण फैलने का एक प्रमुख कारण ये भी है कि लोग अब अपने सामान्य जीवन की तरफ लौटने लगे हैं. ऐसे में हम जितना सावधान घर के बाहर रहते हैं उतना ही अब हमें घर के अन्दर रहने की जरुरत है. बाहर से सामन खरीदकर घर पर लाने से लेकर खाना बनाने तक अब सावधान रहने की जरुरत है. किसी एक जगह पर बरती गई कोताही आप पर भारी पड़ सकता है. किचन में कई ऐसी बातें हैं, जिनके बारे में अब ध्यान रखने की जरूरत बढ़ गई है.  

  • किचन में घुसने से पहले हाथ को साबुन या लिक्विड हैंडवॉश से जरुर धो लें. ऐसा इसलिए भी करना बेहद जरुरी है क्योंकि खाना बनाने वाले इंसान पर पूरे परिवार के स्वास्थ्य और सुरक्षा की जिम्मेदारी है. घर में जो खाना बन रहा है उसे पूरे परिवार के लोग खाने वाले हैं इसलिए बनाते समय भी पूरी स्वच्छता का ख्याल जरूरी है.
  • यदि आपके घर में कोई बुजुर्ग हैं, जिन्हें दस्त और उल्टी की समस्या जल्दी घेर लेती है तो उनका कोई भी काम करने से पहले हाथ धो लें और फिर उनका काम करें.
  • खाना खाना शुरू करने से पहले भी हाथ साबुन या लिक्विड हैंडवॉश से जरुर धो लें. 
  • सब्जी या दाल को तैयार करने से पहले गर्म पानी में अच्छी तरह से धो लें. इसके अलावा, सब्जियों को पकाने से ठीक पहले काटे पहले से कटी हुई सब्जियों को पकाना ठीक नहीं है. ऐसा करने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि इस्तेमाल की गई सब्जियां ताजी. सब्जी पकाने से पहले बर्तनों को अच्छी तरह से धोया जाना चाहिए.
  • सब्जियों में मसाले डालने से पहले अपने हाथ को अच्छी तरह धो लें. खाना बनाते समय भी बार-बार हाथ धोते रहें. अगर चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे अच्छी तरह से साफ करें. इससे उनमें मौजूद वायरस और बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगे.
  • किसी भी चीज को रेफ्रिजरेटर में रखने से पहले अच्छे से साफ़ करना बेहद जरुरी है. बाजार से सब्जियों को लाने के बाद ठंडे पानी से धोने के बाद गुनगुने पानी में धोएं. साथ ही ध्यान रखें कि रेफ्रिजरेटर में रखी चीजों का उपयोग लंबे समय तक न करें. खाना बन जाने के बाद पुरे किचन को बेकिंग सोडा से साफ़ करें. किचन के कपड़े को भी हर बार खाना बनाने के बाद गर्म पानी में अच्छी तरह से धोएं.    
  • यदि संभव हो तो खाना पकाते समय मास्क जरूर पहनें.