कांग्रेस विधायक जयमंगल सिंह ने किया दावा, झारखंड में सरकार गिराने की थी योजना

कांग्रेस विधायक जयमंगल सिंह ने किया दावा, झारखंड में सरकार गिराने की थी योजना

DESK: पश्चिम बंगाल के हावड़ा में कैश बरामदगी के बाद झारखंड के तीनों विधायकों को सस्पेंड कर दिया गया है। रांची के खिजरी विधायक राजेश कच्छप, कोंगारी सिमडेगा के कोलेबिरा विधायक नमन विक्सेल कोंगारी और जामताड़ा के विधायक इरफान अंसारी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। निलंबित कांग्रेस के तीनों विधायकों को 10 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।


बता दें कि कांग्रेस के इन तीन विधायकों की गाड़ी से हावड़ा में भारी मात्रा में कैश बरामद किया गया था। नोटों की संख्या इतनी थी की इसे गिनने के लिए मशीन तक मंगवाएं गये थे। कांग्रेस विधायकों के निलंबन और गिरफ्तारी के बाद सियासत भी तेज हो गयी है। विधायकों को तोड़ने का आरोप बीजेपी पर लगाते हुए कांग्रेस ने कहा कि जो महाराष्ट्र और एमपी में बीजेपी ने किया वही अब झारखंड में भी दोहराने की कोशिश की जा रही है।


झारखंड में बेरमो से कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल सिंह उर्फ अनुप सिंह ने कांग्रेस के ही तीनों विधायक जिनके पास से कोलकाता में कैश मिला उनके खिलाफ शिकायत दर्ज करते हुए दावा किया है कि इरफान अंसारी और राजेश कच्छप ने मुझे भी कोलकाता बुलाया था जहां से असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा से मिलने का प्रोग्राम था।


जयमंगल सिंह के पत्र में इस बात का भी जिक्र है कि असम के सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने कथित तौर पर झारखंड की सरकार को गिराने के बाद नई सरकार में हर एमएलए को मंत्री पद और 10 करोड़ रुपये दिए जाने का आश्वासन दिया था। वही कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडेय और राष्ट्रीय संचार प्रभारी जयराम रमेश का कहना था कि झारखंड में सरकार गिराने के लिए ऑपरेशन लोटस चलाया गया जो बेनकाब साबित हुआ। उन्होंने कहा कि कई दिनों से असम के सीएम हिमंत विश्व शर्मा दिल्ली में थे। इस दौरान उन्होंने जिन विधायकों से बात की उसका रिकॉर्डिंग मेरे पास है। समय आने पर इसे सार्वजनिक किया जाएगा। 


गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल पुलिस ने हावड़ा में एसयूवी गाड़ी की डिक्की से भारी मात्रा में कैश बरामद किया था। कैश इतनी थी कि इसे गिनने के लिए पुलिस को काउंटिंग मशीन तक मंगवाना पड़ गया था। गुप्त सूचना के आधार पर बंगाल पुलिस ने पंचला थाना क्षेत्र के रानीहाटी स्थित एनएच-16 पर एसयूवी कार को रुकवाया जिसमें झारखंड के तीन विधायक जो कांग्रेस से ताल्लुक रखते हैं उन्हें गाड़ी से उतारा गया और जब डिक्की की जांच की गयी तो पुलिस भी हैरान रह गयी।  


डिक्की में पांच-पांच सौ का गड्डी भारी मात्रा में रखा हुआ था। झारखंड के तीन विधायक की गाड़ी से कैश मिलने की खबर जंगल में लगी आग की तरह फैल गयी। जिसके बाद कांग्रेस की किरकिरी होने लगी। जिसके बाद कांग्रेस ने अपने तीनों विधायकों को सस्पेंड कर दिया है। कांग्रेस विधायक अनूप सिंह ने प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर के साथ रांची के अलगोड़ा थाना जाकर सरकार को अस्थिर करने का केस दर्ज कराया। फिलहाल तीनों विधायकों को गिरफ्तार कर 10 दिनों की  न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।