कांग्रेस का हाथ थामने जा रहे हैं प्रशांत किशोर, राहुल के लिए बनाया मिशन 370

कांग्रेस का हाथ थामने जा रहे हैं प्रशांत किशोर, राहुल के लिए बनाया मिशन 370

DELHI : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत करने वाले प्रशांत किशोर अब कांग्रेस का दामन थामने को तैयार हैं। दरअसल आज कांग्रेस की हाई लेवल मीटिंग के दौरान प्रशांत किशोर की मौजूदगी से ही राजा लग गया था कि प्रशांत किशोर 2024 के लिए कांग्रेस के साथ जुड़ सकते हैं। 


प्रशांत किशोर ने आज जब कांग्रेस आलाकमान सोनिया गांधी राहुल गांधी मल्लिकार्जुन खड़गे एके एंटनी अंबिका सोनी जयराम रमेश मुकुल वासनिक दिग्विजय सिंह अजय माकन और केसी वेणुगोपाल जैसे दिग्गजों के सामने 2024 का प्लांट डिस्कस किया तो उसके पहले यह तय हो चुका था कि प्रशांत किशोर के लिए कांग्रेस के दरवाजे खुले रहेंगे और आगे उनकी राजनीति कांग्रेस के सहारे ही आगे बढ़ेगी।


दस जनपथ पर हुई इस हाई प्रोफाइल मीटिंग में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर कांग्रेस के लिए जो प्लान लेकर पहुंचे थे। दरअसल उसे मिशन 370 बताया जा रहा है। 2024 में प्रशांत किशोर ने कांग्रेस के लिए 370 सीटों पर जीत हासिल करने का लक्ष्य रखा है। मौजूदा वक्त में यह लक्ष्य आसान नहीं दिखता लेकिन इसके बावजूद प्रशांत किशोर अगर मिशन 370 की तरफ आगे बढ़ने के लिए कह रहे हैं तो दरअसल इसके पीछे उनकी रणनीति क्या है इसे समझना होगा।


किशोर ने कांग्रेस के लिए जो लक्ष्य रखा है वह थोड़ा मुश्किल लगता है लेकिन आज कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को पीके यह समझाते रहे कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कांग्रेस को अलग-अलग राज्यों में छोटे क्षेत्रीय दलों के साथ समझौता करना होगा। किसी समझौते और फार्मूले के तहत चुनाव में 370 से 400 सीटों पर जीत हासिल की जा सकती है।


प्रशांत किशोर ने कहा कि यह तय करना बेहद जरूरी है कि किस लोकसभा सीट पर किस पार्टी का उम्मीदवार बेहतर स्थिति में है इसके लिए क्षेत्रीय दलों के साथ तालमेल करते हुए 2024 में मिशन को पूरा किया जा सकता है किशोर से कांग्रेसियों की मीटिंग के बाद केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि सोनिया गांधी ने प्रशांत किशोर के शुरू कर दिया है और उन्होंने इस पर गहन अध्ययन के लिए एक छोटी सी कमेटी बनाई है या कमेटी 1 हफ्ते के भीतर अपनी रिपोर्ट कांग्रेस आलाकमान को सौंपेगी।