कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव : 96 फीसदी डेलीगेट्स ने डाले वोट, एकतरफा मुकाबले में खड़गे की जीत तय

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव : 96 फीसदी डेलीगेट्स ने डाले वोट, एकतरफा मुकाबले में खड़गे की जीत तय

DELHI : 22 साल बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हो रहे चुनाव की मतदान प्रक्रिया खत्म हो गई है। आज सुबह 10 बजे से वोटिंग की शुरुआत हुई थी और शाम के वक्त जब मतदान खत्म हुआ उसके बाद जो आंकड़े सामने आए हैं वह बता रहे हैं कि लगभग 96 फ़ीसदी डेलिगेट्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 


कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में सीधा मुकाबला मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच है लेकिन लड़ाई पूरी तरह से एकतरफा देखने को मिली है। चुनाव के शुरुआत में ही यह साफ हो गया था कि गांधी परिवार की तरफ से खड़गे उम्मीदवार हैं। शशि थरूर मुकाबले में तो जरूर आ गए लेकिन उन्हें कभी भी कांग्रेसियों ने पार्टी का उम्मीदवार नहीं माना। थरूर हर जगह अलग-थलग पड़ रहे। बिहार दौरे पर आए थरूर को भारी उपेक्षा का सामना करना पड़ा।


वोटिंग खत्म होने के साथ ही अब 19 अक्टूबर के दिन का इंतजार सबको है, जब नए कांग्रेस अध्यक्ष के नाम पर मुहर लग जाएगी। 19 अक्टूबर को नतीजे सामने आएंगे हालांकि इसके बारे में हर कोई पहले से जान रहा है। आज सोनिया गांधी से लेकर प्रियंका गांधी तक ने दिल्ली में वोट डाला जबकि राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कर्नाटक में वोटिंग की।


अध्यक्ष के चुनाव में वोट डालने के बाद सोनिया गांधी ने कहा कि वह लंबे अरसे से इस दिन का इंतजार कर रही थीं। राहुल गांधी ने कर्नाटक के बल्लारी में बने मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उनके साथ उन 40 नेताओं ने भी मतदान किया जो इस वक्त राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हैं। 


पार्टी मुख्यालय में जिन अन्य प्रमुख नेताओं ने मतदान किया उनमें पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, जयराम रमेश, पी चिदंबरम, मुकुल वासनिक, अंबिका सोनी, और अजय माकन जैसे नेता शामिल थे। चुनाव के लिए प्रमुख बनाए गए मधुसूदन मिस्त्री के मुताबिक मतदान की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। पूरी चुनावी प्रक्रिया स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से कराई जा रही है और वह इससे संतुष्ट हैं। आज 9500 प्रतिनिधियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जो कुल डेलीगेट्स की संख्या के मुताबिक लगभग 96 फीसदी है।