सीएम नीतीश ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र, चिट्ठी लिखकर की ये बड़ी मांग

सीएम नीतीश ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र, चिट्ठी लिखकर की ये बड़ी मांग

PATNA : लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि सारण के सिताब दियारा के विकास को लेकर बिहार की सरकार पूरी तरह से सजग है। जेपी की जयंती से पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिताब दियारा को योजनाओं की सौगात दी। इसी बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है। सीएम नीतीश ने पत्र लिखकर योगी आदित्यनाथ से सिताब दियारा के यूपी में पड़ने वाले हिस्से में लंबित विकास कार्यों को जल्द पूरा करने का अनुरोध किया है।


दरअसल, जेपी की गांव सिताब दियारा का कुछ हिस्सा यूपी में पड़ता है। उस हिस्से में बाढ़ और कटाव से बचाव के लिए लंबित पड़े रिंगबांध और रोड निर्माण कार्य को पूरा करने का आग्रह सीएम नीतीश ने किया है। सीएम नीतीश कुमार ने पत्र में लिखा है कि बिहार और यूपी की सीमा के पास गंगा और घाघरा नदी के संगम पर स्थित जेपी की जन्मभूमि सिताब दियारा में बरसात के दिनों में कटाव का खतरा बना रहता था। ऐसे में सिताब दियारा की कटाव से सुरक्षा के लिए एक रिंग बांध बनाये जाने की जरूरत है।


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पत्र सिताब दियारा की मौजूद हालात की जानकारी देते हुए लिखा है कि बिहार सरकार ने पहले ही रिंग बांध समेत बाढ़ से सुरक्षा के लिए कार्यों को पूरा कर लिया है लेकिन उत्तर प्रदेश वाले हिस्से में कार्य अभी लंबित हैं। हाजीपुर-गाजीपुर एनएच-31 से सिताब दियारा तक जाने वाली बीएसटी मुख्य बांध की लंबाई लगभग 6.50 किमी है। इसमें लगभग 2-3 किमी की लंबाई में सड़क के सुदृढ़ीकरण का कार्य उत्तर प्रदेश राज्य के क्षेत्र में पूरा नहीं हो सका है, जिसके कारण इस क्षेत्र में आने-जाने की समस्या भी समस्या उत्पन्न होती है।


इसके साथ ही सीएम नीतीश लिखते हैं कि बिहार क्षेत्र में सिताब दियारा रिंग बांध के अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम को बीएसटी मुख्य बांध से जोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कार्रवाई शुरू की गई थी, लेकिन अभी इसका कार्य पूरा नहीं हो सका है। इस कार्य के पूरा नहीं होने से वहां कटाव और बाढ़ का खतरा बना रहता है। ऐस में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अनुरोध किया है बाकी बचे निर्माण कार्य को को जल्द पूरा किया जाए, ताकि लोकनायक की धरती सिताब दियारा को बाढ़ और कटाव से बचाया जा सके।