चुनाव आयोग ने दिया बड़े पैमाने पर अधिकारियों के तबादले का निर्देश, विधानसभा चुनाव की तैयारी तेज

चुनाव आयोग ने दिया बड़े पैमाने पर अधिकारियों के तबादले का निर्देश, विधानसभा चुनाव की तैयारी तेज

PATNA : बिहार विधानसभा चुनाव को समय पर करा लेने की कवायद में लगे चुनाव आयोग ने सूबे में बड़े पैमाने पर अधिकारियों के तबादले का निर्देश जारी कर दिया है. बिहार सरकार को भेजे गये पत्र में चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि बिहार के किन अधिकारियों का तबादला करना है. इनमें प्रशासनिक पदाधिकारियों से लेकर पुलिस के उपर से लेकर नीचे तक के अधिकारी शामिल हैं. चुनाव आयोग के इस पत्र के साथ साफ हो गया है कि बिहार विधानसभा चुनाव समय पर होने जा रहे हैं.


चुनाव आयोग का निर्देश
चुनाव आयोग ने बिहार के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर अपने निर्देशों का पालन कराने का निर्देश दिया है. आयोग ने निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए राज्य सरकार को तत्काल अपने दिशा निर्देशों का पालन करने को कहा है. आयोग ने चुनाव से सीधे तौर पर संबद्ध अधिकारियों को लेकर ये दिशा निर्देश जारी किये हैं. चुनाव से जुड़ा कोई भी अधिकारी अपने गृह जिले में पोस्टेड नहीं रहना चाहिये.


किसी भी प्रशासनिक या पुलिस अधिकारी को अगर किसी जिले में पदस्थापित हुए तीन साल हो गये हों या 31 अक्टूबर 2020 तक पूरा हो रहा हो तो उन्हें तत्काल वहां से हटाया जाना चाहिये.


पिछले चुनावों में अगर किसी अधिकारी के कामकाज पर चुनाव आयोगने सवाल उठाया है या कार्रवाई की है तो उसे तत्काल चुनाव संबंधी काम से हटाया जाना चाहिये. हालांकि आयोग ने ये भी कहा है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में अगर किसी अधिकारी की तैनाती चुनाव आयोग के निर्देश पर की गयी थी तो उसे इस ट्रांसफर से अलग रखा जा सकता है.


इन अधिकारियों पर लागू होगा निर्देश
चुनाव आयोग के निर्देशों का असर डीएम, एडीएम, एसडीएम, बीडीओ-सीओ, कार्यपालक दंडाधिकारी के साथ साथ पुलिस में दरोगा से उपर के तमाम अधिकारियों पर होगा. इसके अलावा भी अगर किसी दूसरी सेवा के अधिकारी को चुनाव में कोई जिम्मेवारी दी जानी है तो उन पर भी ये आदेश लागू होगा.