“सिविल सेवा परीक्षा के लिए व्यक्तित्व विकास” विषय पर चाणक्य IAS अकादमी में सेमिनार

“सिविल सेवा परीक्षा के लिए व्यक्तित्व विकास” विषय पर चाणक्य IAS अकादमी में सेमिनार

PATNA: सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में अग्रणी, चाणक्य आईएएस अकादमी अपने बहुप्रतीक्षित व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम के शुभारंभ की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रही है। यह कार्यकर्म 20 जनवरी को आयोजित होने जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य उम्मीदवारों को सिविल सेवाओं के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में सफलता के लिए आवश्यक कौशल और विशेषताओं से लैस करना है।


चाणक्य आईएएस अकादमी के संस्थापक ए.के. मिश्रा द्वारा डिज़ाइन किया गया यह व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम संचार कौशल, नेतृत्व क्षमता और पारस्परिक प्रभावशीलता जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं को निखारने पर केंद्रित है। पाठ्यक्रम को न केवल शैक्षणिक रूप से बल्कि व्यक्तिगत रूप से भी समग्र विकास को बढ़ावा देने वाले उम्मीदवारों को सशक्त बनाने के लिए तैयार किया गया है।


व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम की प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं:

प्रभावी संचार कौशल: विचारों को आत्मविश्वासपूर्वक और संक्षिप्त रूप से व्यक्त करने के लिए मौखिक और लिखित संचार क्षमताओं को बढ़ावा दिया जाएगा।

नेतृत्व प्रशिक्षण: प्रशासनिक भूमिकाओं के लिए आवश्यक नेतृत्व क्षमता, रणनीतिक सोच और निर्णय लेने के कौशल विकसित करने पर जोर दिया जाएगा ।

तनाव प्रबंधन तकनीक: उम्मीदवारों को तनाव, चिंता और दबाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

मॉक इंटरव्यू  और ग्रुप डिस्कशन : आत्मविश्वास बढ़ाने और साक्षात्कार कौशल को निखारने के लिए मॉक इंटरव्यू  और ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से वास्तविक साक्षात्कार का अनुकरण प्रदान किया जाएगा।


चाणक्य आईएएस अकादमी के रीजेनल हेड डॉ कृष्णा सिंह ने कार्यक्रम के बारे में उत्साह व्यक्त करते हुए कहा कि, भविष्य के नौकरशाहों के पोषण के लिए हमारी प्रतिबद्धता अकादमिक उत्कृष्टता से परे है। व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम अच्छी तरह से सक्षम व्यक्तियों को आकार देने के लिए हमारे समर्पण को दर्शाता है। चाणक्य आईएएस अकादमी महत्वाकांक्षी सिविल सेवकों को इस परिवर्तनकारी कार्यक्रम में नामांकन करने के लिए प्रोत्साहित करती है, जो सफलता की दिशा में एक व्यापक और सशक्त यात्रा के लिए मंच तैयार करती है। इच्छुक उम्मीदवार इस परिवर्तनकारी कार्यकर्म से जुडने के लिए 7303763226 कॉल करके फ्री रजिस्ट्रेशन  करा सकते है।