चंपई सोरेन ने राज्यपाल को लिखा पत्र, जल्द से जल्द शपथ ग्रहण कराने की मांग; गवर्नर ने इतने बजे बुलाया

चंपई सोरेन ने राज्यपाल को लिखा पत्र, जल्द से जल्द शपथ ग्रहण कराने की मांग; गवर्नर ने इतने बजे बुलाया

RANCHI: हेमंत सोरन के इस्तीफे के बाद विधायक दल के नेता चुने गए जेएमएम नेता चंपई सोरेन ने 43 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। चंपई सोरेन के दावा पेश करने के बावजूद राज्यपाल की तरफ से उन्हें सरकार बनाने का न्योता नहीं मिल सका है। शपथ ग्रहण में हो रही देरी को लेकर चंपई सोरेन ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को पत्र लिखा है और जल्द से जल्द शपथ ग्रहण कराने की मांग की है। चंपई सोरेन की मांग पर राज्यपाल ने शाम साढ़े पांच बजे मिलने का समय दिया है।


चंपई सोरेन ने पत्र में लिखा कि, “सादर निवेदित करना है कि कल दिनांक 31 जनवरी 2024 को मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन द्वारा आपको त्यागपत्र सौंपने एवं रात्रि 08.45 में आपके द्वारा इसे स्वीकार कर लेने के पश्चात ही मेरे नेतृत्व में आपके समक्ष उपस्थित पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल, जिसमें संयुक्त गठबंधन विधायक दल सह झारखण्ड मुक्ति मोर्चा विधायक दल के नेता के रूप में मैं तथा मेरे साथ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के विधायक दल के नेता आलमगिर आलम, राजद के विधायक सत्यानन्द भोक्ता, सी.पी.आई (एम. एल.) के विधायक विनोद कुमार सिंह तथा झारखण्ड विकास मोर्चा (प्र०) के विधायक प्रदीप यादव शामिल थे। हम लोगों ने 47 माननीय विधायकों के समर्थन के दावे एवं 43 विधायकों के हस्ताक्षरयुक्त समर्थन पत्र आपको सादर समर्पित किया था, जो बहुमत के आंकड़े से अधिक है। यहां यह भी उल्लेख करना उचित है कि मेरे साथ सभी 43 विधायक, जिनका हस्ताक्षर समर्थन पत्र में दर्ज है, वे राजभवन के लिए गए थे, लेकिन वे गेट पर ही रूके रहे, उन्हें अंदर प्रवेश नहीं मिल पाया”।


उन्होंने आगे लिखा, “महोदय, वर्तमान में पिछले लगभग 18 घंटों से राज्य में कोई सरकार अस्तित्व में नहीं है। राज्य में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। संवैधानिक प्रमुख होने के नाते हम सभी विधायक गण एवं राज्य की जनता आपसे उम्मीद करते हैं कि शीघ्र ही आप एक लोकप्रिय सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त कर राज्य को भ्रम की स्थिति से बाहर निकालेंगे। आपसे सादर अनुरोध है कि मेरे सरकार गठन के दावे को स्वीकार करते हुए मुझे शीघ्र मुख्यमंत्री मनोनीत कर नयी सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करने की कृपा की जाय। साथ ही साथ यह भी अनुरोध है कि मुझे सभी विधायकों के साथ आज अपराहन 3 बजे राजभवन में मिलने का समय दिया जाय ताकि मैं आपसे विधायकों के साथ मिल कर आपको आश्वस्त कर सकूं कि बहुमत मेरे साथ है, मैं राज्य में स्थिर सरकार देने में सक्षम हूं”।