चमकी बुखार को लेकर सरकार सतर्क, सीएम नीतीश ने हीट वेब और कालाजार की भी समीक्षा की

चमकी बुखार को लेकर सरकार सतर्क, सीएम नीतीश ने हीट वेब और कालाजार की भी समीक्षा की

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के अलग-अलग मुद्दों पर समीक्षा बैठक कर रहे हैं। सीएम नीतीश ने आज विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चमकी बुखार यानी (एईएसी) जैपनीज एन्सेफेलाइटिस हीटवेव और कालाजार को लेकर हाई लेवल मीटिंग की है। मुख्यमंत्री ने पिछले साल एईएस प्रभावित मुजफ्फरपुर के 5 प्रखंडों में सोशियो इकोनामिक सर्वे के आधार पर जो काम किए जा रहे हैं उसकी समीक्षा की है। प्रभावित इलाकों में लाभुकों को आवास मुहैया कराने को लेकर निर्देश दिया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत उन परिवारों को मकान मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है जिनके बच्चे चमकी बुखार से पीड़ित रहे हैं।


इतना ही नहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अस्पतालों में ही 12 से प्रभावित लोगों के इलाज के लिए चिकित्सा इंतजामों को तैयार रखने का निर्देश दिया है। सीट बेल्ट से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करते रहने का निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिया है। राज्य में कालाजार मरीजों के इलाज में किसी प्रकार की कोताही ना हो इसके लिए भी मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान आवश्यक निर्देश दिए हैं। समीक्षा बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने एटीएस जेई और हीटवेव के साथ-साथ कालाजार की जिलावार स्थिति को लेकर विस्तार से जानकारी दी।


मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, समस्तीपुर, सारण, सिवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, गया, औरंगाबाद, नवादा, जहानाबाद और नालंदा जैसे जिलों के डीएम ने अपने-अपने जिलों में चमकी बुखार जैपनीज एन्सेफेलाइटिस हीटवेव और कालाजार की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया। मुजफ्फरपुर जिले पर सरकार का फोकस सबसे ज्यादा था। मुजफ्फरपुर के डीएम राजू के पटना के मौजूदा जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जिले में आईएस से बचाव के लिए शुरू किए गए कामों के बारे में इस समीक्षा बैठक के दौरान विस्तार से जानकारी दी और मुख्यमंत्री ने इस पर मौजूदा स्थिति को लेकर फीडबैक लिया।


मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश दिया कि एईएस से प्रभावित जिलों में प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज के लिए पूरे इंतजाम रखी जाए मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को जागरूक करने पर भी ध्यान देना होगा साथ ही साथ यह भी सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी तरह से कोरोना के इस काल में महामारी प्रभावित इलाकों में ना फैले।