सेंट्रल कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, एक महीने की सैलरी के बराबर मिलेगा बोनस

सेंट्रल कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, एक महीने की सैलरी के बराबर मिलेगा बोनस

DELHI : वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मियों को त्यौहारों के मौके पर नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (एडहॉक बोनस) देने की घोषणा की है। इसके तहत सभी कर्मियों को 30 दिन के वेतन जितनी राशि मिलेगी। केंद्र सरकार के ग्रुप-बी और ग्रुप-सी के अंतर्गत आने वाले वे अराजपत्रित कर्मचारी, जो किसी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस स्कीम के तहत नहीं आते हैं, उन्हें भी यह बोनस दिया जायेगा। 


मिली जानकारी के अनुसार, इस एडहॉक बोनस का फायदा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के सभी योग्य कर्मियों को भी मिलेगा। जो अस्थायी तौर से एडहॉक बेस पर नियुक्त हैं, उन्हें भी यह बोनस मिलेगा, बशर्ते उनकी सेवा के बीच कोई ब्रेक न रहा हो। ऐसे कर्मचारी जो, 31 मार्च 2023 को या उससे पहले सेवा से बाहर हो गये, त्यागपत्र दे दिया हो या सेवानिवृत्त हुए हों, उन्हें स्पेशल केस माना जायेगा। इसके साथ ही वे कर्मी, जो अमान्य तरीके से मेडिकल आधार पर 31 मार्च से पहले रिटायर हो गये या दिवंगत हो गये हैं, लेकिन वित्तीय वर्ष में छह माह तक नियमित ड्यूटी की है, तो उन्हें एडहॉक बोनस के योग्य माना जायेगा। 


मालूम हो कि, कर्मचारियों की ऐवरेज सैलरी, गणना की उच्चतम सीमा के अनुसार, जो भी कम हो, उसके आधार पर बोनस जोड़ा जाता है। 30 दिनों का मासिक बोनस करीब एक महीने की सैलरी के बराबर होगा। उदाहरण के लिए अगर किसी कर्मचारी को 18000 रुपए मिल रहे हैं, तो उसका 30 दिनों का मासिक बोनस लगभग 17,763 रुपए होगा। इसमें कैलकुलेशन के हिसाब से 7000*30/30.4= 17,763.15 रुपए (17,763 रुपए) बनेगा।  इस तरह के बोनस का फायदा, केंद्र सरकार के उन कर्मचारियों को मिलेगा, जो 31 मार्च 2023 तक सर्विस में रहे हैं।


आपको बताते चलें कि, मंत्रालय ने मंगलवार (17 अक्टूबर) को कहा कि केंद्र सरकार के अराजपत्रित कर्मचारियों के वास्ते 2022-23 के लिए 7000 रुपये के बोनस की घोषणा की गई है.वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने कहा है कि नॉन प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (तदर्थ बोनस) का लाभ केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के पात्र कर्मचारियों को भी मिलेगा। इस साल 12 नवंबर को दिवाली है।