सामान खरीदते वक्त आप भी लेते हैं बिल, तो इस योजना का उठाएं लाभ, मिल सकता है 1 करोड़ रुपये

सामान खरीदते वक्त आप भी लेते हैं बिल, तो इस योजना का उठाएं लाभ, मिल सकता है 1 करोड़ रुपये

DELHI : अगर आप सामान खरीदते समय बिल जरुर लेते हैं तो अब आपकी ये आदत आपको करोड़पति बना सकती है. ऐसे लोगों के लिए केंद्र सरकार एक योजना लाने जा रही है, जिसमें 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक के इनाम दिए जाएंगे. 

दसअसल केंद्र सरकार सामान खरीदने पर बिल लेने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने की योजना बना चुकी है. वैसे ग्राहक जो खरीदारी पर बिल लेंगे वे 'जीएसटी लॉटरी' योजना के तहत 10 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ तक की राशि जीत सकते हैं. CBIC के सदस्य जॉन जोसफ ने कहा कि GST के हर बिल पर ग्राहकों को लॉटरी जीतने का मौका मिलेगा. 

उन्होंने कहा कि 'हम एक नयी लॉटरी प्रणाली लेकर आए हैं. जीएसटी के तहत प्रत्येक बिल पर लॉटरी जीती जा सकेगी. इसका ड्रॉ निकाला जाएगा. लॉटरी का मूल्य इतना ऊंचा है कि ग्राहक यही कहेगा कि 28 प्रतिशत की ‘बचत’ नहीं करने पर मेरा पास 10 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये जीतने का मौका होगा. यह ग्राहक की आदत में बदलाव से जुड़ा सवाल है.'

इस याजना का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को पोर्टल पर बिल अपलोड करना होगा. इसका ड्रा कंप्यूटर के माध्यम से निकाला जाएगा और ग्राहको को इसकी सूचना भेज दी जाएगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में एक टीम रहेगी जो जीएसटी परिषद प्रस्तावित लॉटरी योजना की समीक्षा करेगी. परिषद यह भी फैसला करेगी कि इस योजना के तहत न्यूनतम बिल की सीमा क्या हो. लॉटरी विजेताओं को पुरस्कार उपभोक्ता कल्याण कोष से दिया जाएगा.