ऐसे तैयार होगा CBSE की 12वीं परीक्षा का रिजल्ट, जानिये कैसे दिये जायेंगे मार्क्स

ऐसे तैयार होगा CBSE की 12वीं परीक्षा का रिजल्ट, जानिये कैसे दिये जायेंगे मार्क्स

DESK : देश में कोरोना संकट को देखते हुए केंद्र सरकार ने CBSE की 12वीं की परीक्षा रद्द करने का एलान कर दिया है. लेकिन छात्र-छात्राओं का रिजल्ट जारी किया जायेगा. सीबीएसई ने इसके लिए पैमाना तय कर दिया है. सीबीएसई के मुताबिक 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को स्कूल से नहीं बल्कि बोर्ड की ओर से ही बचे हुए विषयों में मार्क्स दिया जायेगा. जानिये क्या होगी प्रक्रिया

पहले हो चुकी परीक्षा के आधार पर निकाला जायेगा औसत अंक


सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक कोरोना संकट से पहले जिन विषय की परीक्षा हो चुकी है, उसके बेस्ट के आधार पर औसत अंक निकाला जाएगा। शुक्रवार की देर शाम सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने के बाद एसेसमेंट के आधार पर बच्चों को अंक देने की प्रक्रिया को स्पष्ट कर दिया है. CBSE बोर्ड के मुताबिक 12वीं परीक्षा में स्कूल नहीं बल्कि बोर्ड ही बच्चों को अंक देगा.

ऐसे में सवाल ये था कि किस आधार पर परीक्षार्थियों को अंक दिये जायेंगे और रिजल्ट किस तरह से निकाला जायेगा. CBSE नेइसे लेकर गाइडलाइन जारी कर दिया गया है. CBSE बोर्ड के परीक्षा नियत्रंक के मुताबिक चार विषयों की परीक्षा दे चुके छात्रों का बेस्ट 3 विषय बचे विषय के अंक का आधार बनेगा. साईंस और आर्टस में अधिकांश छात्रों का एक विषय जबकि कॉमर्स वालों की दो विषयों की परीक्षा बची थी. सबों का रिजल्ट इसी आधार पर तैयार किया जायेगा. बोर्ड के निर्देशानुसार 15 जुलाई तक परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.


रिजल्ट तैयार करने के लिए बनायी गयी कमेटी

सीबीएसई बोर्ड की जिन विषयों की परीक्षाएं नहीं हुई है, उसमें अंक देने को बोर्ड की ओर से कमेटी बनाई गई है. इस कमेटी ने एसेसमेंट स्कीम बनाया है

जानिये कैसे तैयार होगा रिजल्ट

    जिस परीक्षार्थी ने तीन से ज्यादा विषय की परीक्षा दे दी है, उनमें से तीन बेस्ट परफॉर्मेंस वाले विषय के अंक का औसत उन विषय में दिया जाएगा, जिसकी परीक्षा नहीं हुई है.

    जो छात्र सिर्फ तीन विषय की परीक्षा दे पाए हैं, उन तीन में से बेस्ट दो विषय में मिले अंक का औसत उन्हें उन विषय में दिए जाएंगे, जिनकी परीक्षा नहीं हो पायी.


12वीं की वैकल्पिक परीक्षा भी होगी

सीबीएसई के परीक्षा नियत्रंक डॉ संयम भारद्वाज ने बताया कि रद्द किए गए विषयों का रिजल्ट सीबीसई की कमिटी के सुझाव पर तैयार की गई असेसमेंट कमेटी के आधार पर बनेगा. 12वीं के लिए ऑप्शनल परीक्षा भी होगी. जो छात्र असेसमेंट के आधार पर बनाये गये रिजल्ट को सुधारना चाहते हैं उनके लिए अलग से परीक्षा का भी आयोजन किया जायेगा.