बक्सर में किसान आंदोलन को तेज करेंगे राकेश टिकैत, कहा..26 जनवरी को देशभर में निकलेगी ट्रैक्टर यात्रा

बक्सर में किसान आंदोलन को तेज करेंगे राकेश टिकैत, कहा..26 जनवरी को देशभर में निकलेगी ट्रैक्टर यात्रा

BUXAR: भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत आज बक्सर पहुंचे जहां चौसा में धरना-प्रदर्शन कर रहे किसानों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने किसानों से बातचीत कर पूरे मामले की जानकारी ली। इस दौरान राकेश टिकैत ने किसानों को मंच से संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली की तर्ज पर अब बिहार में वे आंदोलन करेंगे। बिहार में  दस दिन रहकर आंदोलन को आगे बढ़ाएंगे। राकेश टिकैत ने किसानों से यह भी कहा कि 26 जनवरी को सब मिलकर झंडा फहराये और इस दिन ट्रैक्टर यात्रा भी निकाले। क्योंकि गणतंत्र दिवस के दिन देशभर में ट्रैक्टर यात्रा निकाली जाएगी। किसान का हथियार ट्रैक्टर ही है। पुलिस प्रशासन से भी यह कहना चाहते हैं जब हमारा किसान ट्रैक्टर पर हो तो सामने मत आना। 


उन्होंने बताया कि 20 फरवरी के बाद वे खुद बक्सर आएंगे और आंदोलन में शामिल होंगे। इस दौरान ट्रैक्टर यात्रा भी निकाली जाएगी। बक्सर के किसान अपने-अपने खेत में ट्रैक्टर चलाएंगे और आंदोलन को तेज करेंगे। गौरतलब है कि बक्सर में किसानों का आंदोलन आज भी जारी है। धरना के 92वें दिन आज किसान नेता राकेश टिकैत बक्सर के किसानों से मिलने पहुंचे। आंदोलन कर रहे किसानों की बातें सुने और आंदोलन को तेज करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अब वे खुद इस आंदोलन में शामिल होंगे। हालांकि उन्होंने तारीख की घोषणा नहीं की है लेकिन इतना जरूर कहा है कि 20 फरवरी के बाद वे पांच-दस बक्सर में रहेंगे और आंदोलन को तेज करेंगे। 


बता दें कि रेल कॉरिडोर और थर्मल पावर के लिए किसानों की जमीन अधिग्रहित की गयी थी। जिसे लेकर पिछले दिनों भारी बवाल हुआ था। किसान और उनके परिवार की पिटाई के विरोध में चौसा पावर प्लांट में घुसकर आक्रोशित किसानों ने आगजनी की थी। इस घटना को लेकर किसान धरना पर बैठे हैं। इन किसानों से मिलने पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि डरोगे तो जमीन जाएगी। बिहार सरकार को एक महीने का टाइम दे रहे हैं। एक महीने के बाद हम बिहार आएंगे। बिहार में हमारी यात्रा ट्रैक्टर से निकलेगी। फरवरी 20 के बाद हम आएंगे। 


हमारे पास भूमि अधिग्रहण एक्ट का कानून है। हम अपना जमीन इस तरह नहीं जाने देंगे। यदि जमीन लेनी है तो दोगुनी जमीन दो। राकेश टिकैत ने कहा कि दिल्ली की तर्ज पर बिहार में आंदोलन करेंगे। दस दिन बिहार में रहकर आंदोलन को तेज करेंगे। बिहार के लोगों को मजदूर नहीं बनने दिया जाएगा। जमीन छिनी जा रही है इसका भी आंदोलन होगा। 20 फरवरी के बाद इन्ही खेतों में ट्रैक्टर चलाएंगे। देश में अब किसानों पर लाठीचार्ज नहीं होगी। जिस दिन किसानों पर लाठीचार्ज होता है उसी दिन से आंदोलन शुरू हो जाता है। 


हम पूरे देश और दुनियां में किसानों की लड़ाई लड़ते है। अब बक्सर में भी किसानों के लिए लड़ेंगे। बिहार के लोग मुंबई में मजदूरी करेंगे और मुंबई की कंपनी बिहार में खेती करेगी। राकेश टिकैट ने कहा कि ऐसा नहीं होने देंगे। 20 फरवरी के बाद हम बक्सर आएंगे यहां के किसान ट्रैक्टर से यात्रा निकालेगा। इससे पहले 26 जनवरी को झंडा फहरायेंगे और ट्रैक्टर यात्रा भी निकालेंगे। देशभर में ट्रैक्टर यात्रा निकलेगी क्योंकि ट्रैक्टर ही किसान का हथियार है। पुलिस प्रशासन से भी कहना चाहते हैं जब हमारा किसान ट्रैक्टर पर हो तो सामने मत आना।