मीन राशि में प्रवेश कर गया बुध, इन राशियों के लिए शुभ रहेंगे अगले 15 दिन...

 मीन राशि में प्रवेश कर गया बुध, इन राशियों के लिए शुभ रहेंगे अगले 15 दिन...

DESK : बुध को ज्योतिष शास्त्र में एक महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है. कहा जाता है कि बुद के शुभ प्रभाव किसी भी व्यक्ति पर पड़े तो उसकी इच्छाशक्ति मजबूत होती है. वहीं , ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध कन्या राशि का स्वामी है और मीन राशि बुध के लिए नीच राशि होती है. 

1 अप्रैल 2021 को सुबह 12 बजकर 52 मिनट पर बुध मीन राशि में गोचर कर चुका है और 16 अप्रैल 2021 तक इसी राशि में स्थित रहेगा. ज्योतिष के अनुसार बुध के इस दशा का प्रभाव कुछ राशियों पर पड़ेगा. बुध अगर उच्च राशि का है तो अच्छा प्रभाव डालता है लेकिन अगर बुध नीच का हो गया नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है. 

तो बुध के मीन राशि में जाने का क्या प्रभाव किस राशि पर पड़ेगा हम यहां आपको बताते हैं-

1. मेष-मेष राशि वाले जातकों के लिए बुध हानि ला सकता है. इस राशि के जातकों का बुध ग्रह आपकी राशि से नीच का होकर बारहवें भाव में गोचर कर रहा है, जोकि हानि लेकर आएगा. बारहवें घर के स्वामी बृहस्पति होने के कारण आपके लिये यह समय शुभ नहीं है. इन 15 दिनों में खर्चों में बढ़ोतरी, आत्मबल में कमी, स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत  और पर्सनल लाइफ ठीक-ठाक रहेगी.

2.वृषभ- वृषभ राशि वाले जातकों के लिए बुध लाभकारी रहने वाला है. इनका बुध लाभ घर में उच्च के होकर गोचर कर रहे हैं जो नौकरी और व्यवसाय में लाभ मिलने की संभावना है. प्रेम में सफलता मिलेगी. 

3.मिथुन- इस राशि के स्वामि बुध ग्रह हैं जो कर्मभाव में नीच के हो रहे हैं. यह समय आपके जीवन में बेहद शुभ फल ला सकता है. पारिवारिक जीवन में शांति व सद्भाव बना रहेगा और रिश्तों में सुधार आएगा. 

4.कर्क- इस राशि वाले जातकों के भाग्य स्थान में बुध नीच के हो रहे हैं. इसलिए इस राशि के जातकों के लिए यह समय ज्यादा शुभ नहीं कहा जा सकता. स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत  और पर्सनल लाइफ ठीक-ठाक नहीं रहने की संभावना है. 

5. सिंह- इस राशि वाले जातकों के आठवें भाव में बुध गोचर करेगा. यह समय आपके लिए सामान्य रहने वाला है. ऑफिस या कार्यस्थल पर आप अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं. वाणी पर संयम रखें. 

6.कन्या- बुध स्वयं की राशि में सप्तम भाव में गोचर कर रहे हैं. यह समय आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा.  कार्यस्थल में प्रमोशन और इंक्रीमेंट मिल सकता है.

7.तुला- तुला राशि वाले जातकों के लिए बुध छठे भाव में गोचर कर रहा है. इससे कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान अपने काम में अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है. 

8.वृश्चिक- वृश्चिक राशि बुध पंचम भाव में गोचर कर रहा है. प्रेम संबंधों में मधुरता आएगी. यह समय प्रेम-विवाह के लिए अनुकूल है. 

9.धनु- इस राशि से सुख भाव में बुध नीच राशि के होकर गोचर करेंगें. बुध ग्रह का यह परिवर्तन आपके लिए अच्छे परिणाम ला सकता है. 

10.मकर- मकर राशि में बुध तीसरे स्थान में नीच राशि के होकर गोचर करेंगे. इस दौरान थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है. परिवारजनों के साथ किसी भी विवाद में न पड़ें. वाणी पर संयम रखें.

11.कुंभ- इस राशि से बुध गोचर कर धन भाव में नीच के हो रहा है. यह समय आपके लिए बेहद शुभ फल देने वाला है. आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. 

12.मीन- मीन राशि में ही बुध का परिवर्तन हो रहा है. मीन राशि में बुध नीच के माने जाते हैं. यह समय आपके लिए खास परिणाम नहीं लेकर आया है. आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.