संसद का बजट सत्र आज से..संयुक्त सदन में राष्ट्रपति के संबोधन के बाद आर्थिक सर्वे होगा पेश

संसद का बजट सत्र आज से..संयुक्त सदन में राष्ट्रपति के संबोधन के बाद आर्थिक सर्वे होगा पेश

DELHI : संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। सत्र के पहले दिन आज सदन में आर्थिक सर्वे रिपोर्ट पेश किया जाएगा। संसद का यह सत्र आगामी 3 अप्रैल तक चलेगा। 1 फरवरी को सरकार की तरफ से वित्तीय वर्ष 2020-21 का आम बजट पेश किया जाएगा।


बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के साथ होगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के सेंट्रल हॉल में 11 बजे राज्यसभा और लोकसभा के सदस्यों को एक साथ संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति के संबोधन में सरकार की नीतियों और उसकी तरफ से किए जा रहे कार्य का उल्लेख होगा। वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण का यह दूसरा बजट होगा। बजट के पहले सदन में आज आर्थिक सर्वे रिपोर्ट भी रखी जाएगी। इस रिपोर्ट में देश की आर्थिक स्थिति को लेकर विस्तृत ब्योरा होगा। 


नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देशभर में चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच संसद का बजट सत्र बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण 2 मार्च से 3 अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र को लेकर सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि वह किसी भी मुद्दे पर संसद के अंदर चर्चा को तैयार है। वहीं विपक्षी देश भर में सीएए को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन को मुद्दा बनाते हुए सत्तापक्ष को घेरने की पुरजोर कोशिश करेगा। बजट सत्र इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश की आर्थिक स्थिति पहले से कमजोर हुई है। मौजूदा वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर घटकर 4.5 फ़ीसदी के स्तर पर आ चुकी है जो 2014 के बाद अपने सबसे निचले स्तर पर है। देश में बेरोजगारी की दर 6.1 फीसदी पर पहुंच गई है जिसके कारण सरकार भी दबाव में है। इस लिहाज से बजट सत्र वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए भी बेहद खास होगा।