BSEB Bihar Board 10th Results: आज जारी होगा बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट, 4 स्टेप्स में कर सकेंगे चेक

BSEB Bihar Board 10th Results: आज जारी होगा बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट, 4 स्टेप्स में कर सकेंगे चेक

BSEB Bihar Board 10th Results 2023: बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट आज आने वाला है. बता दें गुरुवार को ही शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने इसकी पुष्टि कर दी थी. उन्होंने मधेपुरा में कहा था कि शुक्रवार को मैट्रिक परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाएगा. जहां आज दोपहर 1:15 में बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा 


मैट्रिक परीक्षा में शामिल छात्र नतीजे घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट Results.biharboardonline.com और biharboardonline.bihar.gov.in पर अपने परिणाम चेक कर सकते हैं. 


मेट्रिक के छात्र 4 स्टेप्स में चेक कर सकेंगे अपना रिजल्ट:-

1. रिजल्ट घोषित होने के बाद biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

2.  होम पेज पर दिख रहे लिंक Matric Exam 2023 Result के लिंक पर क्लिक करें.

3.  रोल नंबर और रोल कोड डालें. कैप्चा कोड डालकर सब्मिट बटन दबाएं.

4. अब रिजल्ट आपके मोबाइल स्क्रीन पर होगा, जिसे सेव कर प्रिंट करा सकते हैं. 


रिजल्ट घोषित करने के साथ ही टाॅपर की लिस्ट भी जारी की जाएगी. वहीं जो छात्र प्राप्त अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं होंंगे, उन्हें बोर्ड की ओर से स्क्रूटनी का मौका दिया जाएगा. परीक्षार्थियों के साथ -साथ अभिभावकों को भी परीक्षा परिणाम आने का बेसब्री से इंतजार है. बता दें कि 31 मार्च से पहले 29 मार्च को ही रिजल्ट जारी होने के कयास कई दिन से लगाए जा रहे थे, लेकिन 29 मार्च को ऐसा नहीं हुआ. तब जाकर गुरुवार को शिक्षा मंत्री ने खुद 31 मार्च को परिणाम घोषणा करने की बात कही. 


बिहार बोर्ड रिजल्ट का ऐलान शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर करेंगे. रिजल्ट जारी होने के बाद इसे ऑफिशियल वेबसाइट से चेक और डाउनलोड दोनों कर सकते है. मालूम हो कि इस साल 16.37 लाख स्टूडेंट्स ने मैट्रिक एग्जाम में हिस्सा लिया. जहां 10वीं के एग्जाम दो शिफ्ट में हुए. राज्यभर में  इसके लिए 1500 एग्जाम सेंटर्स बनाए गए थे.


बता दें मैट्रिक में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 33 फीसदी नंबर की जरूरत होगी. वही अगर किसी स्टूडेंट के एक या दो नंबर से फेल होने की गुंजाइश होगी, तो उसे ग्रेस नंबर देकर पास किया जाएगा. इसके अलावा एक या दो सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्रों को कंपार्टमेंट एग्जाम का मौका मिलेगा. इस संबंध में जानकारी रिजल्ट जारी होने के बाद दी जाएगी.