BPSC पेपर लीक मामले में दिल्ली से 3 आरोपी गिरफ्तार, EOU ने अब तक 14 लोगों को दबोचा

BPSC पेपर लीक मामले में दिल्ली से 3 आरोपी गिरफ्तार, EOU ने अब तक 14 लोगों को दबोचा

PATNA: बीपीएससी पेपर लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई ने 3 अभियुक्तों को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। इस मामले में ईओयू ने अब तक कुल 14 आरोपियों को दबोचा है। बता दें कि 5 जून को दिल्ली के बुराड़ी थानाक्षेत्र के संत नगर में छापेमारी कर तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन सभी को दिल्ली से पटना लाया गया है। 


दिल्ली से गिरफ्तार आरोपियों मे पहला अभिषेक त्रिपाठी, पिता-शैलेन्द्र कुमार त्रिपाठी, भिठवा, थाना-खलीलाबाद, जिला-संत कबीर नगर, उत्तर प्रदेश (2) महेश पूर्वे, पिता-श्याम बाबू पूर्वे, ग्राम+ पो- नाहस रुपौली, थाना-बिस्फी, जिला- मधुबनी (3) प्रवीण कुमार यादव, पिता-मोती लाल यादव, पो- नाहस रूपौली, थाना-बिस्फी, जिला-मधुबनी शामिल है। 


जिन्हें तीस हजारी कोर्ट दिल्ली से ट्रांजिट रिमांड पर पटना लाया गया है। गिरफ्तार महेश पूर्वे और प्रवीण कुमार यादव 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्ष में सम्मिलित हुए थे और इनके व्हाट्सएप पर प्रश्न पत्र का पीडीएफ परीक्षा से पूर्व कदाचार के उद्धेश्य से मंगाया गया था। इस कांड के अन्य अभियुक्तों से सांठ-गांठ की बात सामने आई है। बताया जा रहा है कि अभिषेक त्रिपाठी सोल्वर का काम करता था। दिल्ली से गिरफ्तार सभी बीपीएससी परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक कराने वाले गिरोह के सदस्य हैं। 


गौरतलब है कि इससे पूर्व पटना के कदमकुआं थाना क्षेत्र के मछुआटोली से 32 वर्षीय संजय कुमार को ईओयू की टीम ने गिरफ्तार किया था। ईओयू ने अबतक कुल 14 लोगों को दबोचा है।बीपीएससी लीक मामले का मुख्य सरगना आनंद गौरव उर्फ पिंटू यादव से संजय कुमार ने बीपीएससी परीक्षा के दिन कई बार बातचीत की थी। 67वीं बीपीएससी परीक्षा में वह खुद डमी परीक्षार्थी के रूप में शामिल हुआ था। बीपीएससी की परीक्षा 8 मई 2022 को थी इस दिन सुबह 3 बजे तक संजय कुमार मुख्य सरगना आनंद गौरव उर्फ पिन्टू यादव के साथ थे। ये अभियुक्त पिन्टू यादव एवं साथी अभियुक्तों से मिलकर लाभ लेने वाले परीक्षार्थियों को तलाशते थे और उन्हें पिन्टू यादव से संपर्क करवाकर पैसे की उगाही किया करते थे। इसके संबंध में  बैंक अकाउंट एवं अन्य वित्तीय लेन-देन के संबंध में अनुसंधान किया जा रहा है। इस मामले में अब तक दस लोगों को दबोचा गया है। 


इससे पहले अररिया के भरगामा अंचल के राजस्व पदाधिकारी 26 वर्षीय राहुल कुमार को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया। राहुल गया के अतरी थाना अंतर्गत चिरियावां निवासी युगेश्वर सिंह का पुत्र है। ईओयू से मिली जानकारी के अनुसार राहुल कुमार कांड के मुख्य सरगना आनंद गौरव उर्फ पिंटू यादव से बराबर संपर्क में रहा है। वह इस कांड में बीपीएससी पीटी के प्रश्नपत्र की मांग घटना से पूर्व एवं घटना के दिन भी पिंटू यादव से कर रहा था। 


इस कांड के अभियुक्त संजय कुमार से घटना के दिन एवं इसके पूर्व इनसे कई बार बातचीत हुई है। बीपीएससी परीक्षा से पूर्व प्रश्नपत्र एवं उत्तर इन्हें भेजा गया है। ईओयू द्वारा इस कांड से जुड़े अन्य तथ्यों को भी खंगाला जा रहा है। बीपीएससी प्रश्न पत्र लीक मामले में अबतक 14 व्यक्तियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। वही 15 मई को इस गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था, जिसमें कृषि विभाग भागलपुर का क्लर्क राजेश कुमार भी शामिल है। यह क्लर्क पेपर लीक करने वाले गिरोह का सदस्य है। इस मामले में गिरफ्तार तीन अन्य सदस्यों में निशिकांत कुमार, सुधीर कुमार सिंह और कृष्ण मोहन सिंह शामिल हैं। हालांकि, गिरोह का सरगना आनंद गौरव उर्फ पिन्टू यादव अब भी फरार है।