बीजेपी ने पहली लिस्ट में इन उम्मीदवारों को दिया टिकट ! यहां देखिये सीट और कैंडिडेट्स के नाम

बीजेपी ने पहली लिस्ट में इन उम्मीदवारों को दिया टिकट ! यहां देखिये सीट और कैंडिडेट्स के नाम

PATNA :  बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के 71 सीटों की नामांकन के लिए अब सिर्फ 3 दिन ही बाकि हैं. जेडीयू और आरजेडी की ओर से अपने उम्मीदवारों को सिंबल दे दिया गया है. सीपीआई, सीपीएम और माले ने भी अपने-अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. भारतीय जनता पार्टी ने भी अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं. इस लिस्ट में कई बड़े चेहरे शामिल हैं. जबकि कई बड़े नेताओं के टिकट भी काटे गए हैं.


भारतीय जनता पार्टी की पहली लिस्ट में इंटरनेशनल शूटर श्रेयसी सिंह, अमरेंद्र प्रताप सिंह और राम नारायण मंडल जैसे कई बड़े चेहरे शामिल हैं. हालांकि कई ऐसी सीटें हैं, जिसपर अभी भी तस्वीर साफ़ नहीं हो पाई है. सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक टिकट कटने वालों की लिस्ट में राजेंद्र सिंह और प्रेम रंजन पटेल जैसे बड़े का नाम शामिल हैं, जिनकी चर्चा थी कि पार्टी इन्हें फिर से मौका दे सकती है. ये चर्चा थी कि राजेंद्र सिंह का दिनारा से टिकट कटने के बाद आरा से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं. लेकिन अब इनका टिकट कटना तय माना जा रहा है. इनके साथ-साथ संदेश सीट से लड़ने वाले संजय सिंह टाइगर का भी टिकट कट गया है. संजय सिंह टाइगर ने फर्स्ट बिहार झारखंड न्यूज़ के साथ खुद यह जानकारी साझा की कि पार्टी की ओर से टिकट दिए जाने को लेकर उनका कोई पॉजिटिव रिस्पांस नहीं है. यानी कि इनका टिकट कटना लगभग तय माना जा रहा है.


बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए भाजपा ने अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज श्रेयसी सिंह को जमुई से मैदान में उतारने का निर्णय लिया है. हालांकि पहले ये चर्चा थी कि श्रेयसी अमरपुर से मैदान में उतरेंगी. भाजपा ने आरा से अमरेंद्र प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया है. पहले ये चर्चा थी कि इसी आरा सीट पर संजय टाइगर या राजेंद्र सिंह को शिफ्ट किया जायेगा. लेकिन अब अमरेंद्र प्रताप सिंह का नाम लगभग तय माना जा रहा है. आपको बता दें कि टाइगर पिछले चुनाव में संदेश विधानसभा क्षेत्र से चुनाव हार गए थे. इन्हें आरजेडी के उम्मीदवार अरुण यादव ने 25427 वोटों के भारी अंतर से हराया था.


भाजपा ने बांका से राम नारायण मंडल और बिक्रम से अतुल कुमार का नाम फाइनल किया है. पिछली बार भी बांका से राम नारायण मंडल ही जीते थे. इन्होंने आरजेडी उम्मीदवार जफरुल होदा को 3730 वोटों से हराया था. बिक्रम सीट से अतुल कुमार का नाम फाइनल किया गया है. पिछली बार इस सीट से भाजपा के अनिल कुमार 44311 वोट से हार गए थे. इन्हें कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धार्थ ने हराया था. सूर्यगढ़ा से प्रेम रंजन पटेल का टिकट कटना इसलिए तय माना जा रहा है क्योंकि प्रेम रंजन पटेल इस सीट से पिछ्ला चुनाव हार गए थे. इस सीट से आरजेडी उम्मीदवार प्रह्लाद यादव ने इन्हें 30030 वोटों से हराया था.


आपको बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर जेडीयू और बीजेपी के बीच आखिर-आखिर तक पेंच फंसा रहा. सीटों की संख्या तो तय हो गयी थी लेकिन लगभग एक दर्जन सीटों पर दावेदारी को लेकर दोनों पार्टियों के बीच अब तक सहमति नहीं बन पायी है. हालांकि बीजेपी ने दावा किया है कि कल एनडीए के सीट शेयरिंग का औपचारिक एलान हो जायेगा.


दरअसल बीजेपी और जेडीयू के बीच सीटों की संख्या दो दिन पहले ही तय हो गयी थी. 122-121 का फार्मूला तय हो गया था. लेकिन कौन सी सीट किसके पास जायेगी इसको लेकर पूरी सहमति नहीं बन पायी थी. जानकार सूत्र बता रहे हैं कि एक दर्जन से ज्यादा सीटें ऐसी हैं, जिन पर दोनों पार्टियों ने अपना दावा ठोंक रखा है.


बीजेपी ने कहा है कि कल तक सारा मामला सुलझा लिया जायेगा और कल ही साझा प्रेस कांफ्रेंस कर गठबंधन का औपचारिक एलान कर दिया जायेगा. बीजेपी नेता और राज्य सरकार के मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि बीजेपी और जेडीयू के बीच सीट शेयरिग की प्रक्रिया पूरी होने पर है. कल दोनों पार्टियों के नेता साथ बैठकर गठबंधन का औपचारिक एलान कर देंगे.