BJP के खिलाफ साथ आये प्रशांत किशोर और चंद्रशेखर राव, विपक्ष को एकजुट करने का प्रयास तेज

BJP के खिलाफ साथ आये प्रशांत किशोर और चंद्रशेखर राव, विपक्ष को एकजुट करने का प्रयास तेज

DESK : 2024 में बीजेपी के खिलाफ तीसरा मोर्चा बनाने की कवायद जोरों पर चल रही है. कभी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तो कभी चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के साथ जुड़ने की चर्चा है. तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव ने कहा है कि राष्‍ट्रीय स्‍तर पर बदलाव लाने के लिए वे चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर के साथ चर्चा कर रहे हैं. पिछले कुछ समय से केसीआर, पीएम मोदी की अगुवाई वाली बीजेपी के खिलाफ मोर्चा बनाने के लिए विपक्ष को एकजुट करने के प्रयासों में जुटे हैं. 


सीएम राव सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय राजनीति में शून्य को भरने की कोशिशें जारी हैं. राव भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ अनेक राजनीतिक दलों को साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर पूरे देश में 'परिवर्तन' लाने के लिए उनके साथ काम कर रहे हैं. दोनों तेलंगाना में भी साथ काम कर रहे हैं. प्रशांत किशोर ने कथित तौर पर हैदराबाद में पिछले माह केसीआर से उनके फॉर्म हाउस में मुलाकात की थी. इससे इन चर्चाओं को बल मिला है कि तेलंगाना के सीएम, वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में केंद्र में सत्‍तारूढ़ बीजेपी के खिलाफ विपक्ष का मोर्चा बनाने के लिए गंभीरता से प्रयास कर रहे हैं. 


गौरतलब है कि तेलंगाना में अगले साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव भी होने हैं, इन चुनावों में केसीआर की पार्टी तेलंगाना राष्‍ट्र समिति (TRS) लगातार तीसरी बार सत्‍ता में आने की उम्‍मीद लगाए हुए है. सूत्रों ने बताया कि प्रशांत किशोर की पॉलिटिकल कंसलटेंसी टीम  IPA के साथ काम कर रही है और इस बारे में औपचारिक कांट्रैक्‍ट साइन किया जा चुका है. हालांकि इसका विवरण अभी सामने नहीं आया है. 


प्रशांत किशोर को तमिलनाडु में एमके स्‍टालिन नीत डीएमके, आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी नीत वायएसआर कांग्रेस और पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी नीत टीएमसी के प्रचार अभियान को सफलतापूर्वक संभालने का श्रेय दिया जाता है. ममता बनर्जी उन क्षेत्रीय नेताओं में शामिल हैं जो उद्धव ठाकरे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और जनता दल एस के एचडी देवेगौड़ा के साथ बीजेपी विरोधी मोर्चा बनाने के लिए प्रयासरत हैं. अपने बीजेपी विरोधी विचारों के लिए जाने जाने वाले एक्‍टर प्रकाश राज भी प्रशांत किशोर की इस तेलंगाना यात्रा के दौरान उनके साथ थे. इससे इन अटकलों को बल मिला है कि टीआरएस राष्‍ट्रीय स्‍तर विचार रखने के लिए प्रकाश राज को राज्‍यसभा के लिए नामित करेगी.


चर्चा यह भी थी कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित किए जाने की तैयारी है. इसका नेतृत्व तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव कर रहे हैं. वहीं रणनीति तैयार करने के लिए प्रशांत किशोर को आगे किया गया है. इतना ही नहीं गैर भाजपा और गैर कांग्रेसी दलों को एकजुट करने की भी जिम्मेदारी प्रशांत किशोर की ही है. जानकारी के मुताबिक, केसीआर नीतीश कुमार के पक्ष में टीएमसी, सपा, आरजेडी, जदयू जैसे दलों को साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं. उनके मुताबिक, नीतीश कुमार बहुत ही मजबूत प्रत्याशी हो सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो कांग्रेस भी उनको समर्थन देने के लिए मजबूर हो सकती है.