जेडीयू-बीजेपी में आखिरकार बन ही गयी बात, आधी-आधी सीटों पर बंटवारे की खबर, छोड़नी प़ड़ी नीतीश को जिद

जेडीयू-बीजेपी में आखिरकार बन ही गयी बात, आधी-आधी सीटों पर बंटवारे की खबर, छोड़नी प़ड़ी नीतीश को जिद

PATNA: सीटों के बंटवारे पर आखिरकार जेडीयू और बीजेपी के सीटों के बंटवारे पर बात बन गयी है. दोनों पार्टियों के बीच आधी-आधी सीटों पर बंटवारे पर सहमति बन गयी है. बीजेपी से ज्यादा सीट लेने पर अड़े नीतीश कुमार को आखिरकार जिद छोड़नी ही पडी है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक जीतन राम मांझी के लिए पांच सीटें छोड़ी गयी है. बाकि सीटों पर जेडीयू-बीजेपी के बीच आधा-आधा बंटवारा होगा. 

बीजेपी सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक लोकसभा चुनाव की ही तर्ज पर दोनों पार्टियों के बीच आधी-आधी सीटों पर बंटवारे की सहमति बनी है. जीतन राम मांझी के नाम पर पांच सीट छोडी गयी है. वे सीटें जेडीयू के खाते में दिखायी जायेंगी. इसके बाद की बाकी बची सीट पर आधा-आधा बंटवारा हुआ है. 

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक तालमेल में आंकडा 119-119 औऱ पांच सीटों का है. यानि बीजेपी-जेडीयू 119-119 और जीतन राम मांझी-पांच जीतन राम मांझी की पांच सीटों को जेडीयू के हिस्से में जोड़ दिया जाये तो आंकडा इस तरह हो जायेगा. जेडीयू को 124 और बीजेपी को 119. कहने को बीजेपी को अपने हिस्से से लोजपा को सीटें देनी थी. लेकिन ये साफ है कि लोजपा बीजेपी-जेडीयू के साथ चुनाव नहीं लडेगी. लिहाजा जेडीयू बीजेपी बराबर बराबर सीटों पर चुनाव लडेगी.

जेडीयू ने बीजेपी के कई परंपरागत सीटों पर दावेदारी भी छोड़ी है. वहीं, कुछ सीटिंग सीटों की अदला-बदली पर भी बात बन गयी है. शनिवार की देर रात दिल्ली में अपनी पार्टी की हाईलेवल मीटिंग के बाद बीजेपी ने समझौते को फाइनल कर दिया है.

इससे पहले शनिवार की दोपहर जेडीयू के चार नेता ललन सिंह, आरसीपी सिंह, विजय चौधरी और विजेंद्र यादव बीजेपी नेताओं से बातचीत करने पहुंचे थे. देवेंद्र फडणवीस और भूपेंद्र यादव के साथ नीतीश कुमार के सिपाहसलारों की 4 घंटे की लंबी बैठक हुई. बैठक में कुछ मुद्दों को छोड़ कर बाकी मसलों पर सहमति बन गयी थी. बीजेपी के हाईलेवल सूत्रों ने बताया कि उनकी पार्टी नीतीश कुमार के दबाव के सामने झुकने को तैयार नहीं थी. लिहाजा जेडीयू की ओर से दिये जा रहे सारे फार्मूले फेल हो गये.

शनिवार की शाम तक बैठक के बाद बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस और भूपेंद्र यादव चार्टर प्लेन से दिल्लृ रवाना हो गये. दिल्ली में उनकी बैठक अमित शाह और भूपेंद्र यादव के साथ हुई. सूत्रों के मुताबिक दोनों पार्टियों के नेताओं के बीच फोन पर भी बातचीत हुई. फिर मामले को तय किया गया. 

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक आधी-आधी सीटों के बंटवारे पर सहमति बनी है. आज इसका औपचारिक एलान हो सकता है. कौन किस सीट पर लड़ेगा ये भी लगभग तय है. कुछ सीटिंग सीटों की भी अदलाबदली हो सकती है. यानि बीजेपी के कब्जे वाली कुछ सीटें जेडीयू के खाते में जायेंगी तो जेडीयू की दावेदारी वाली कुछ सीटें बीजेपी के पास. 

हालांकि जेडीयू की ओर से कहा ये जा रहा है कि बीजेपी को अपने हिस्से से एलजेपी को सीटें देनी है. लेकिन ये तय हो चुका है कि इस विधानसभा चुनाव में लोक जनशक्ति पार्टी जेडीयू-बीजेपी के साथ नहीं जा रही है. लिहाजा मांझी के पांच सीटों को छोड दिया जाये तो बीजेपी और जेडीयू को बराबर-बराबर सीट दी गयी हैं.