BJP और कांग्रेस समेत 8 पार्टियों पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाया जुर्माना, बिहार विधानसभा चुनाव से जुड़ा है मामला

BJP और कांग्रेस समेत 8 पार्टियों पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाया जुर्माना, बिहार विधानसभा चुनाव से जुड़ा है मामला

DELHI : बिहार विधानसभा चुनाव से जुड़ी ताजा खबर सुप्रीम कोर्ट से आ रही है। विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों के आपराधिक रिकॉर्ड का ब्योरा नहीं देने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 8 दलों के ऊपर कार्रवाई की है। इन 8 दलों के ऊपर सुप्रीम कोर्ट ने जुर्माना लगाया है। इसमें बीजेपी और कांग्रेस जैसी राष्ट्रीय पार्टियां भी शामिल हैं। इन दोनों दलों के ऊपर एक एक लाख का जुर्माना लगाया गया है।


इसके अलावा एनसीपी और सीपीएम के ऊपर पांच लाख का जुर्माना लगाया गया है। आपको बता दें कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक सभी राजनीतिक दलों को अपने उम्मीदवारों का अपराधिक ब्योरा सार्वजनिक करना होता है। विधानसभा चुनाव के दौरान इन दलों ने ऐसा नहीं किया। लिहाजा अब सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में गंभीरता दिखाते हुए 8 राजनीतिक दलों के ऊपर जुर्माना लगाया है।


सुप्रीम कोर्ट ने 8 पार्टियों को अवमानना का दोषी ठहराया। कोर्ट ने सभी पार्टियों पर जुर्माना लगाया। NCP और CPM पर पांच लाख का जुर्माना लगाया गया है। बीजेपी और कांग्रेस पर एक लाख का जुर्माना लगाया गया है। उम्मीदवारों का आपराधिक रिकॉर्ड जारी नहीं करने पर सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश जारी किया। सबसे ज्यादा जुर्माना एनसीपी और सीपीएम पर लगाया गया है।  


बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान अपने प्रत्याशियों के आपराधिक रिकॉर्ड मीडिया में प्रकाशित नहीं किए जाने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 8 पार्टियों को अपने आदेश का पालन न करने के लिए अवमानना का दोषी माना है। जिसके बाद कोर्ट ने जेडीयू, आरजेडी, एलजेपी, कांग्रेस, बीजेपी, सीपीआई पर 1-1 लाख का जुर्माना किया है। इसके अलावा, सीपीएम और NCP पर 5-5 लाख का जुर्माना लगाया है।