बिहटा में बनेगा IT पार्क, डिप्टी CM ने कहा- जल्द होगा पाटलिपुत्र टेक्नोलाॅजी का विस्तार

बिहटा में बनेगा IT पार्क, डिप्टी CM ने कहा- जल्द होगा पाटलिपुत्र टेक्नोलाॅजी का विस्तार

PATNA : बिहार में बजट पेश होने से पहले पुराना सचिवालय स्थित सभागार में आयोजित दूसरी बैठक में सूचना प्राद्यौगिकी प्रक्षेत्र से जुड़े लोगों से विमर्श के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि भारत सरकार के सहयोग से 53 करोड़ की लागत से पाटलिपुत्रा स्थित साॅफ्टवेयर टेक्नोलाॅजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) के विस्तार का कार्य जल्द शुरू होने वाला है. 


डिप्टी सीएम ने बताया कि बिहटा में 58 एकड़ में आईटी पार्क और पटना के डाकबंगला चैराहा के पास आईटी टाॅवर के लिए जमीन चिन्ह्ति किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि दरभंगा और भागलपुर मे दो-दो एकड़ में 10-10 हजार वर्गफीट में एसटीपीआई का काम भी जल्द शुरू होने वाला है. बिहटा में नइलेट के 15 एकड़ के परिसर में जहां प्रशिक्षण कार्य चल रहा है, वहीं नई टेक्नोलाॅजी के और भी कोर्सेस शुरू किए जायेंगे. इसके अलावा बक्सर और मुजफ्फरपुर में एक-एक एकड़ में एक हजार प्रक्षिणार्थियों की क्षमता का टेक्नोलाॅजी व साॅफ्टवेयर प्रशिक्षण के लिए नाइलेट केन्द्र का निर्माण प्रस्तावित हैं. 


भविष्य की तकनीक को ध्यान में रख कर नाइलेट केन्द्र को ही एडवांस ट्रेनिंग सेंटर के तौर पर विकसित किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि पटना के बिस्कोमान टाॅवर में भी साॅफ्टवेयर डेवलपर के लिए ऑफिस की जगह उपलब्ध है. परिचर्चा में आईआईटी, बीआईटी, एनआईटी और नाइलेट के अलावा साॅफ्टवेयर व हार्डवेयर, स्टार्टअप, काॅल सेंटर, स्किल डेवलपमेंट, काॅमन सर्विस सेंटर व टेली मेडिसीन आदि के क्षेत्र में टेक्नोलाॅजी के जरिए काम करने वाले करीब दो दर्जन से अधिक लोगों ने अपने सुझाव दिए. बैठक में वित्त विभाग के प्रधान सचिव एस. सिद्धार्थ और आईटी सचिव राहुल सिंह के अलावा दूसरे वरीय अधिकारी मौजूद थे.