बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र सोमवार को, ज्ञान भवन में सभी तैयारियां पूरी

बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र सोमवार को, ज्ञान भवन में सभी तैयारियां पूरी

PATNA : बिहार विधानमंडल के मानसून सत्र की बैठक कल यानि सोमवार को पटना के ज्ञान भवन में आयोजित होगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए विधान मंडल भवन में इस सत्र का आयोजन नहीं किया जा रहा है। संक्रमण के कारण केवल एक दिन का ही सत्र बुलाया गया है और इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रमंडलीय आयुक्त संजय अग्रवाल आईजी संजय सिंह समेत पटना के तमाम अधिकारियों ने आज ज्ञान भवन में तैयारियों का जायजा लिया। ज्ञान भवन में सुरक्षा के इंतजाम सहित अन्य तरह की सुविधाओं का इन अधिकारियों ने निरीक्षण किया है।


अधिकारीयों ने इस ज्ञान भवन परिसर के भीतर एवं बाहर सुरक्षा व्यवस्था चुस्त -दुरूस्त  रखने का निर्देश दिया। इसके लिए जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक को पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती हेतु संयुक्तादेश जारी करने एवं दायित्व निर्धारित कर जवाबदेही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। वाहनों की पार्किंग हेतु गांधी मैदान में उपयुक्त स्थल का चयन करने तथा वाहनों के सुव्यवस्थित रखरखाव की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।


सत्र के दौरान वाहनों के आवागमन की समुचित व्यवस्था हेतु पुलिस अधीक्षक यातायात को ट्रैफिक प्लान बनाने का निर्देश दिया। आवाजाही के मुख्य मार्ग को बाधित करने तथा वैकल्पिक मार्ग को रेगुलेट करने के कारण आम व्यक्ति को कोई परेशानी ना हो इसके लिए वैकल्पिक मार्ग के बारे में आम लोगों को जानकारी देने का निर्देश दिया। आयुक्त ने सुरक्षा व्यवस्था तथा वाहनों के आवागमन के सफल एवं सुचारु व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु नियंत्रण कक्ष स्थापित करने तथा कर्मियों की तैनाती करने एवं लाउडस्पीकर  संस्थापित करने का निर्देश दिया। सत्र की अवधि में ज्ञान भवन में प्रवेश करनेवाले अधिकारियों / कर्मियों / पत्रकारों के लिए पास की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। आयुक्त के साथ प्रभारी जिलाधिकारी सह उप विकास आयुक्त श्रिची पांडेय, वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा,  पुलिस अधीक्षक यातायात अमरकेश डी,  अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव , अनुमंडल पदाधिकारी सदर तनय सुल्तानिया सहित कई अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।