बिहार उपचुनाव को लेकर गाइडलाइन जारी, विजयी जुलूस निकालने पर प्रतिबंध, मात्र 5 लोगों के साथ ही कैंपेन करेंगे नेता

बिहार उपचुनाव को लेकर गाइडलाइन जारी, विजयी जुलूस निकालने पर प्रतिबंध, मात्र 5 लोगों के साथ ही कैंपेन करेंगे नेता

PATNA: इस वक्त की बड़ी खबर पटना से आ रही है जहां बिहार में उपचुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने दिशा निर्देश जारी किया हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गये दिशा निर्देश के अनुसार सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। चुनाव के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा। 


 बिहार में उपचुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने दिशा निर्देश जारी किया हैं। जिसके तहत विधानसभा के दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव में कुल 602 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा। चुनाव को लेकर  5 लोगों के साथ ही डोर टू डोर कैंपेन करना होगा। राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है। 


बुधवार को बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने निर्वाचन विभाग सभागार में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में इसकी जानकारी दी। इसके पूर्व उन्होंने राष्ट्रीय व राज्यस्तरीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।


 एचआर श्रीनिवास ने बताया कि सभी राजनीतिक दलों को चुनाव एजेंट व मतगणना एजेंट की समय पर तैनाती करने को कहा गया है। ऐसा नहीं किया गया तो चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। पोस्टल बैलेट की मतगणना को लेकर कितने टेबल लगेंगे इसकी पूर्व सूचना लिखित में उम्मीदवारों को दी जाएगी। जिसके बाद प्रत्याशी उन टेबलों पर मतगणना एजेटों को तैनात करेंगे।

 

आपको बता दें कि इन दोनों सीटों पर जेडीयू का कब्जा रहा है. कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट जदयू विधायक शशि भूषण हजारी के निधन के बाद खाली हुई थी. इसके बाद तारापुर विधानसभा सीट पूर्व मंत्री और जेडीयू के एमएलए मेवालाल चौधरी के निधन के बाद खाली हुई. इन दोनों सीटों पर एनडीए की ओर से जेडीयू के कैंडिडेट खड़े हुए हैं.


जबकि महागठबंधन की ओर से कांग्रेस और आरजेडी ने अलग-अलग उम्मीदवारों को टिकट दिया है.गौरतलब हो कि बीते मंगलवार को निर्वाचन आयोग की ओर से बिहार विधानसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की गई थी. भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी प्रेस नोट के मुताबिक कुशेश्‍वरस्‍थान और तारापुर पर होने वाले मतदान का परिणाम दो नवंबर को आएगा. इन दोनों सीटों के लिए एक अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया गया था.


आठ अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे. 11 अक्टूबर को स्क्रूटनी होगी जबकि 16 अक्टूबर तक कैंडिडेट्स अपना नाम वापस ले सकते हैं. 30 को वोटिंग के बाद 2 नवंबर को रिजल्ट आएगा और 5 नवंबर से पहले उपचुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.