बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा आज, जारी हुआ जरूरी नोटिस; सेंटर जाने से पहले ध्यान में रखें यह बातें

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा आज, जारी हुआ जरूरी नोटिस; सेंटर जाने से पहले ध्यान में रखें यह बातें

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग  15 मार्च 2024 को तीसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। शिक्षक भर्ती परीक्षा दो शिफ्ट में होगा पहली शिफ्ट सुबह 09.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 02.30 बजे से शाम 05 बजे तक चलेगी। एग्जाम से पहले आयोग ने जरूरी नोटिस जारी किया है जिसमें परीक्षा के दिन लागू दिशानिर्देश शामिल हैं। 


आयोग परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षा शुरू होने से 1 घंटे पहले किसी भी छात्र को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। OMR आंसरशीट पर क्वेश्चन बुकलेट की सीरीज की जानकारी होगी। उम्मीदवारों को OMR आंसरशीट्स में क्वेश्चन बुकलेट नंबर और रोल नंबर लिखना होगा। 


उम्मीदवारों को जारी किए गए एडमिट कार्ड में यह स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि उनके आवेदन पत्र में उल्लिखित पात्रता के तथ्यों के आधार पर आयोग द्वारा बाद में सत्यापन / सत्यापन के बाद उनकी उम्मीदवारी पर निर्णय लिया जाएगा। अगर जांच के दौरान कभी भी आवेदन में बताए गए तथ्य गलत पाए जाते हैं, तो संबंधित छात्र की उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है और उसे इस परीक्षा सहित आयोग की इस परीक्षा या भविष्य की परीक्षाओं में शामिल होने से रोका जा सकता है।  एग्जाम सेंटर कैंपस में मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, वाई-फाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर और कलाई घड़ी (सामान्य या स्मार्ट) जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ले जाना या उपयोग करना सख्त वर्जित है। 


मालूम हो कि, इस भर्ती अभियान के माध्यम से शिक्षा विभाग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग, बिहार के अंतर्गत प्राथमिक स्कूल (कक्षा 1 से 5), मध्य विद्यालय (कक्षा 6 से 8) के स्कूल टीचर, माध्यमिक स्कूल (कक्षा 9 से 10) के टीचर की भर्ती की जाएगी। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, सभी अभ्यर्थीयों को प्रवेश पत्र की दो कॉपी परीक्षा केंद्र पर लेकर जानी होगी। परीक्षा के दौरान उम्मीदवार को उस एडमिट कार्ड पर हस्ताक्षर करके सौंप देना होगा। 


आपको बताते चलें कि. TRE 3.0 के लिए प्राथमिक (1-5) में एक सीट पर औसतन 5.7 उम्मीदवार हैं। मध्य (6-8) में एक सीट पर सबसे अधिक 11 उम्मीदवार हैं। इसके साथ ही तीसरे चरण की बहाली में नया आरक्षण सिस्टम लागू किया गया है। ऐसे में इस बहाली में कुल मिलाकर आरक्षण का दायरा 75% हो गया है। सरकार ने बिहार में आरक्षण की सीमा 50% से बढ़कर 65% कर दिया है। इसके अलावा सवर्ण वर्ग में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पहले से मिलने वाला 10% आरक्षण मिलता रहेगा। वही आयोग के सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है 16 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा जिसे पूर्व में रद्द किया गया है इसका आयोजन अप्रैल के पहले सप्ताह में किया जा सकता है।