दो जिलों के एसपी हटाए गए, भोजपुर एसपी राकेश दुबे और औरंगाबाद के एसपी सुधीर कुमार पोरिका को मुख्यालय बुलाया गया

दो जिलों के एसपी हटाए गए, भोजपुर एसपी राकेश दुबे और औरंगाबाद के एसपी सुधीर कुमार पोरिका को मुख्यालय बुलाया गया

PATNA : बिहार के प्रशासनिक के गलियारे से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है. 2 जिलों के एसपी हटाए गए हैं. भोजपुर के एसपी राकेश कुमार दुबे और औरंगाबाद के एसपी सुधीर कुमार पोरिका को बिहार पुलिस मुख्यालय बुलाया गया है. गृह विभाग ने इन दोनों पुलिस अधीक्षकों को पटना पुलिस हेडक्वार्टर बुलाया है. बिहार सरकार ने दोनों एसपी को हटाने की अधिसूचना जारी करते हुए मुख्यालय में पोस्टिंग दी है.


बिहार गृह विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक भोजपुर जिले के पुलिस कप्तान और तेजतर्रार आईपीएस अधिकारी राकेश कुमार दुबे का तबादला कर दिया गया है. राकेश दुबे के साथ-साथ औरंगाबाद जिले के एसपी आईपीएस सुधीर कुमार पोरिका का भी स्थानांतरण कर दिया गया है. इन दोनों अफसरों को पुलिस मुख्यालय बुलाया गया है.


फर्स्ट बिहार ने दो दिन पहले यह बताया था कि बिहार में बालू के अवैध खनन के कारण सरकार की लगातार किरकिरी हो रही है. अवैध खनन के खेल में पुलिस से लेकर प्रशासन के अधिकारियों की मिलीभगत सामने आई है. अब सरकार ने ऐसे अधिकारियों और पुलिसकर्मियों एक्शन लेने का मन बना लिया है, जो बालू के इस काले कारोबार में शामिल हैं. इसमें एसपी और डीएसपी रैंक के पुलिस अधिकारियों पर एक्शन हो सकता है. पटना, औरंगाबाद, भोजपुर, रोहतास और सारण जिले के अफसरों का नाम सामने आ रहा था. जिसमें से दो जिलों भोजपुर और औरंगाबाद के एसपी को हटा दिया गया. 


👉🏻 इसे भी पढ़ें - बालू का काला कारोबार : दो जिलों के एसपी पर गाज गिरनी तय, दो दर्जन से ज्यादा अधिकारियों पर एक्शन की तैयारी


आर्थिक अपराध इकाई इसके लिए जांच रिपोर्ट भी तैयार कर ली है. रिपार्ट गृह विभाग के पास पहुंच चुकी है और अब दोषी पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ अन्य विभाग के अधिकारियों पर भी गाज गिरनी तय है. पुलिस महकमे में इसके लिए एक्शन भी शुरू हो चुका है और आखिरकार बालू के अवैध खनन में मिलीभगत रखने वाले लगभग डेढ़ दर्जन इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर हटाए गए.




आपको बता दें कि सिर्फ तीन महीना पहले ही भोजपुर में एसपी राकेश कुमार दुबे को पदस्थापित किया गया था. 6 अप्रैल को सरकार ने राज्य के 3 आईपीएस अफसरों का तबादला किया था. जिसमें बिहार कैडर के नए आईपीएस अफसर राकेश कुमार दुबे को भोजपुर पुलिस का कमान सौंपा गया था. काफी तेजतर्रार और जाने माने अफसर राकेश कुमार दुबे पहली बार किसी जिले के एसपी बनाये गए थे. इससे पहले राकेश दुबे बिहार के राज्यपाल के ADC थे.