बिहार पुलिस में ASI के लिए निकली बहाली, यहां करें आवेदन

बिहार पुलिस में ASI के लिए निकली बहाली, यहां करें आवेदन

PATNA : बिहार पुलिस में बड़े पैमाने पर बहाली होने जा रही है। बीपीएसएससी ने स्टेनो असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर की 133 भर्तियां निकाली हैं। कल यानि चार मार्च से आवेदन किए जा सकते हैं।


किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं पास और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा प्राप्त युवा इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले रिटेन टेस्ट होगी। रिटेन टेस्ट के बाद स्टेनो और टाइपिंग का स्किल टेस्ट होगा। स्किल टेस्ट केवल क्वालिफाइंग होगा। जो इसमें फेल होगा, वह अयोग्य करार दिया जाएगा। फाइनल मेरिट लिस्ट रिटेन टेस्ट के नंबरों  के आधार पर बनेगी।


रिटेन टेस्ट में दो क्वेश्चन पेपर होंगे। दोनों मल्टीपल क्वेश्चन पर बेस्ड होंगे। पहला पेपर 100 अंकों का सामान्य हिन्दी का 100 मल्टीपल क्वेश्चन  पर आधारित होगा। जिसमें न्यूनतम 30 अंक पाना अनिवार्य होगा नहीं तो अभ्यर्थी को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। सामान्य हिन्दी पत्र के लिए परीक्षा  डेढ़ घंटे की होगी। सामान्य हिन्दी पत्र का नंबर मेधा के निर्धारण में नहीं जोड़ा जाएगा। वहीं दूसरे क्वेश्चन पेपर में 200 अंकों का सामान्य ज्ञान और समसामयिक मुद्दों से सम्बन्धित 100 मल्टीपल क्वेश्चन पर आधारित होगा जिसके लिए परीक्षा 2 घंटे की होगी।  सभी गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटा जाएगा। रिटेन टेस्ट के नंबर के आधार पर रिक्ति के 6 गुणा सफल अभ्यर्थियों का चयन आरक्षण कोटिवार किया जाएगा।


आयु सीमा 18 से 25 वर्ष होगी। पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरूषों के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 27 वर्ष  है। वहीं इस वर्ग की महिलाओं के लिए न्यूनतम उम 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 28 वर्ष होगी। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के पुरूषों और महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 30 वर्ष  होगी।


इन पदों के लिए 4 मार्च, 2020 से www.bpssc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 मार्च, 2020 है। www.bpssc.bih.nic.in पर इसका विस्तृत नोटफिकेशन जारी कर दिया गया है। ध्यान रहे कि एक अभ्यर्थी द्वारा मात्र एक ही ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरा जा सकता है।