बिहार सिपाही भर्ती के लिए शारीरिक परीक्षा 15 जुलाई से, 11880 सिपाहियों की होनी है बहाली, यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

बिहार सिपाही भर्ती के लिए शारीरिक परीक्षा 15 जुलाई से, 11880 सिपाहियों की होनी है बहाली, यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

PATNA : बिहार में 11 हजार 880 सिपाहियों की बहाली के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा के डेट का एलान कर दिया गया है. सिपाहियों की भर्ती कर रही CSBC ने घोषणा किया है कि 11 हजार 880 पदों पर बहाली के लिए अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होगी.


गौरतलब है कि सिपाही बहाली के लिए लिखित परीक्षा ली जा चुकी है. लिखित परीक्षा में कुल पदों से 5 गुणा ज्यादा अभ्यर्थियों का सेलेक्शन किया गया है. सीएसबीसी ने लिखित परीक्षा में कुल 58 हजार 264 अभ्यर्थियों को पास किया है. इनकी ही शारीरिक दक्षता परीक्षा होनी है.


CSBC के मुताबिक शारीरिक योग्यता या दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी. इसमें तीन स्पर्धाओं के जरिये अभ्यर्थियों की योग्यता मापी जायेगी. फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता की तीन स्पर्धाओं - दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी. इसी आधार पर बहाली होगी. लिखित परीक्षा के प्राप्तांक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे.

👉 यहां क्लिक कर डाउनलोड करें अपना एडमिट कार्ड


CSBC ने स्पष्ट कर दिया है कि शारीरिक परीक्षा के एडमिट कार्ड वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर उपलब्ध होंगे. ये भी स्पष्ट कर दिया गया है कि कोई भी एडमिट कार्ड डाक से नहीं भेजा जाएगा. नियुक्ति कर रही पर्षद ने साफ कर दिया है कि  शारीरिक दक्षता परीक्षा में निर्धारित तिथि को प्रत्येक अभ्यर्थी का सम्मिलित होना अनिवार्य है, अन्यथा वे अयोग्य माने जायेंगे. उन्हें कोई दूसरा मौका नहीं दिया जायेगा. किसी भी सूरत में अवधि विस्तार का अनुरोध स्वीकार नहीं किया जायेगा.


शारीरिक दक्षता परीक्षा के दिन अभ्यर्थियों को अपना एडमिट कार्ड और आवेदन पत्र की प्रति लेकर आना होगा. इसके अलावा उन्हें अपने शैक्षणिक योग्यता का ऑरिजनल प्रमाण पत्र एक-एक फोटोकॉपी के साथ लेकर आने को भी कहा गया है. उन्हें फोटोयुक्त पहचान-पत्र (जैसे- आधार कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस) भी लेकर आना होगा.  मैट्रिक एवं इण्टरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्णता का शैक्षणिक योग्यता प्रमाण-पत्र भी साथ लेकर आना होगा. इसके साथ ही SC/ST उम्मीदवार के लिए  जाति प्रमाण-पत्र, पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए  जाति-सह-क्रीमीलेयर में नहीं आने संबंधी प्रमाण-पत्र लेकर आना जरूरी होगा. सभी अभ्यर्थियों को बिहार राज्य के स्थायी निवासी होने संबंधी प्रमाण-पत्र भी साथ लाना होगा. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए भी प्रमाण पत्र साथ लाना होगा.