बिहार में प्रेमी जोड़ों के घर से भागकर शादी करने का ट्रेंड बढ़ा, पटना सबसे टॉप पर

बिहार में प्रेमी जोड़ों के घर से भागकर शादी करने का ट्रेंड बढ़ा, पटना सबसे टॉप पर

PATNA : बिहार पकड़उआ विवाह को लेकर अक्सर चर्चा में रहा है, लेकिन इन दिनों बिहार के अंदर एक नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है. घर से भाग कर शादी रचाने वाले प्रेमी जोड़ों की तादाद हालिया वक्त में तेजी के साथ बढ़ी है. बिहार में ऐसे मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है, जिसमें प्रेमी और प्रेमिका घर से फरार हो गए और उन्होंने शादी रचा ली. ज्यादातर मामलों में शादी रचाने वाले प्रेमी जोड़े बालिग पाए गए हैं. हालांकि कुछ मामलों में नाबालिग के घर से फरार होने की भी जानकारी मिलती है और ऐसे मामलों में प्रेमी जोड़ों को मुसीबत का सामना भी करना पड़ता है. लेकिन बालिग हुए लड़का और लड़की अगर घर से भाग कर शादी कर रहे हैं, तो परिवार वाले भी ज्यादा कुछ नहीं कर पा रहे.



घर से भाग कर शादी करने वाले प्रेमी जोड़ों के मामले में पटना सबसे टॉप पर है. पटना में पिछले कुछ महीनों के अंदर 5 दर्जन से ज्यादा ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें लड़का और लड़की घर से भाग गए और उन्होंने शादी कर ली. पटना के अलग-अलग थानों में दर्ज मामलों से जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक राजधानी के कोतवाली थाने में ही पिछले 1 महीने के अंदर पांच ऐसे मामले सामने आ चुके हैं. इन मामलों में प्रेमी जोड़े घर से फरार हुए मामला थाने पहुंचा और फिर प्रेमी जोड़ों को पुलिस ने रिकवरी किया. हालांकि कई मामलों में नाबालिक लड़कियों की भी बात सामने आती है. ऐसे में पुलिस से नाबालिक लड़कियों का बयान धारा 161 के तहत दर्ज कर लेती है. पटना के अलग-अलग स्थानों की बात करें तो अदालतगंज कमला नेहरू नगर बाईपास थाना रनिया तालाब परसा थाना जानीपुर गोपालपुर पुनपुन और गौरीचक में पिछले 1 महीने के अंदर प्रेमी जोड़ों के फरार होने के कई मामले सामने आए हैं. इनमें नाबालिक लड़कियों की भी संख्या रही है. हालांकि कई थानों में महिला पुलिस दरोगा नहीं होने की वजह से ऐसे मामलों के निपटारे में भी परेशानी होती है.



बिहार में घर से फरार होकर शादी करने के बढ़ते ट्रेंड को लेकर जानकारों की अपनी राय है. इनके मुताबिक हाल के वक्त में कोरोना का हाल की वजह से युवाओं ने ज्यादातर वक्त घर में बिताया. इसी दौरान सोशल मीडिया पर युवा एक दूसरे के करीब भी आए और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज देखने का ट्रेंड बड़ा. ऐसे वेब सीरीज भी प्रेमी जोड़ों को घर से फरार होने मैं बड़ा कारण साबित हो रहे हैं. एक दौर था जब प्रेम होने के बावजूद लड़का और लड़की घर से फरार होकर अपनी दुनिया बसाने का साहस नहीं जुटा पाते थे. लेकिन आज बदले दौर में परिवार पीछे छूट रहे हैं और प्रेमी और प्रेमिका घर से फरार होकर शादी कर रहे हैं. मनोवैज्ञानिकों किराए में समाज में आए बदलाव का यह नतीजा है कि अब माता पिता की फिक्र भी युवा ज्यादा नहीं करते.