बिहार में यूरेनियम की तस्करी करने वाला 11 अफगानी नेपाल से गिरफ्तार, बॉर्डर की बढ़ी सुरक्षा

बिहार में यूरेनियम की तस्करी करने वाला 11 अफगानी नेपाल से गिरफ्तार, बॉर्डर की बढ़ी सुरक्षा

DESK : नेपाल के रास्ते बिहार में लगातार तस्करी की खबर सामने आती रहती है. इसी बीच नेपाल-बिहार बॉर्डर पर यूरेनियम की बड़ी खेप लाने की कोशिश को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया. अफगानिस्तान के तस्कर भारी मात्र में यूरेनियम भारत लाने की फ़िराक में थे. लेकिन सुरक्षाबलों ने उनकी साजिश को नाकाम कर दिया. घटना के बाद नेपाल-बिहार बॉर्डर सख्ती बढ़ा दी गई है. 


जानकारी के मुताबिक, पिछले हफ्ते नेपाल के विराटनगर में सुरक्षाबलों ने 11 अफगानी और दो नेपाली नागरिकों को गिरफ्तार किया था, जिसके पास से दो किलोग्राम यूरेनियम भी बरामद हुआ था. ये सभी यूरेनियम की खेप लेकर बिहार-बॉर्डर के जरिए भारत में प्रवेश करने वाले थे. पकड़े गए 6 अफगानियों के पास से भारत का फर्जी आधार कार्ड भी मिला था. 


इस घटना के बाद नेपाल के गृह मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि दोनों देशों की खुली सीमा का फायदा उठाते हुए तीसरे देश के नागरिक आसानी से प्रवेश कर रहे हैं. इससे नेपाल-भारत की सुरक्षा पर खतरा पैदा हो रहा है. दोनों देशों की सुरक्षा के लिए बॉर्डर पर सख्ती जरुरी है.सुरक्षा के मद्देनजर नेपाल-भारत बॉर्डर कि सुरक्षा बढ़ा दी गई है . नेपाल से आने-जाने वाले यात्रियों की सख्ती से चेकिंग की जा रही है. भारत से नेपाल जा रहे लोगों से बॉर्डर पर पहचान पत्र मांगा जा रहा है. 


हालांकि अब तक बॉर्डर पर तस्करी की घटना सामने नहीं आई है. बता दें कि यूरेनियम बहुत ही महंगा तत्व है, जिसका इस्तेमाल परमाणु रिएक्टरों में प्रमुख ईंधन के रूप में किया जाता है. इसका इस्तेमाल परमाणु बम बनाने में भी किया जाता है.