बिहार में ट्रेन हादसे के बाद दिल्ली-हावड़ा रूट पूरी तरह ठप, 53 करोड़ से अधिक का नुकसान; मरम्मत कार्य जारी

बिहार में ट्रेन हादसे के बाद दिल्ली-हावड़ा रूट पूरी तरह ठप, 53 करोड़ से अधिक का नुकसान; मरम्मत कार्य जारी

BUXAR : बिहार में दिल्ली से गुवाहाटी जा रही नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस (12506) बुधवार की रात हादसे का शिकार हो गई। ट्रेन की सभी 21 बोगियां पटरी से उतर गईं, जिनमें एसी-3 टियर की दो बोगियां पलट गईं। इस हादसे में 4 यात्रियों की मौत हुई है, जिनमें दो पुरूष, मां और बेटी (8) शामिल हैं। रेलवे की प्रारंभिक जांच में पता चला है कि पटरी में खामी थी, जिससे हादसा हुआ है। वहीं, हादसे के दूसरे दिन भी दिल्ली-हावड़ा रेल रूट ठप है। डाउन मेन लाइन करीब एक किलोमीटर तक क्षतिग्रस्त हो गई है।


वहीं, इस घटना को लेकर रेलवे से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि उनकी प्राथमिकता पहले अप मुख्य लाइन को शुरू करने की की है। इस रेल लाइन को कम नुकसान हुआ है, जबकि डाउन मेन लाइन करीब एक किलोमीटर तक क्षतिग्रस्त हो गई है। ओएचई तार और इसके लिए लगाए गए खंभों को भी नुकसान पहुंचा है। उम्मीद जताई जा रही है कि शुक्रवार को दोपहर बाद तक अप लाइन पर परिचालन बहाल किया जा सकता है। डाउन लाइन पर परिचालन शुरू होने के लिए शनिवार या रविवार तक इंतजार करना पड़ सकता है।


इसके साथ ही उन्होंने बताया कि, रेलवे ने परिचालन पुनर्बहाल करने के लिए यहां रेल क्रेन, रोड क्रेन के साथ ही कई अर्थमूवर और पोकलेन मशीनों के जरिए काम शुरू किया है। गैस कटर के जरिए कोचों को काटकर हटाया जा रहा है। घटना के तुरंत बाद लोको पायलट और सहायक लोको पायलट की ब्रेथ एनालाइजर से जांच कराई गई थी, जो निगेटिव पाई गई।


मालूम हो कि, इस हादसे के कारण रेलवे को शुरुआती आकलन के अनुसार 52 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है। इसमें ट्रेनों के मार्ग परिवर्तन और रद होने के कारण वाणिज्य विभाग को होने वाला नुकसान शामिल नहीं है। इस हादसे के बाद अबतक  31 ट्रेनें कैंसिल है जबकि 95 का रुट डायवर्ट किया गया है। 


आपको बताते चलें कि, दो डिविजन और चार जिलों से मददइस हादसे के बाद राहत एवं बचाव कार्य में दानापुर और पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेल मंडल से तकनीकी टीम और रेल सुरक्षा बल की मदद ली गई। इसके अलावा रैपिड एक्शन फोर्स, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, बक्सर, भोजपुर और रोहतास जिले की पुलिस को बचाव कार्य में लगाया गया है।