बिहार में स्वास्थ्य विभाग का नया कारनामा: ऑपरेशन के बाद महिला के पेट में छोड़ दिया बैंडेज, पीड़ित की शिकायत पर DM ने दिए जांच के आदेश

बिहार में स्वास्थ्य विभाग का नया कारनामा: ऑपरेशन के बाद महिला के पेट में छोड़ दिया बैंडेज, पीड़ित की शिकायत पर DM ने दिए जांच के आदेश

NALANDA: बिहार का स्वास्थ्य महकमा अपने कारनामों के लिए मशहूर है। आए दिन राज्य के सरकारी अस्पतालों में लापरवाही की खबरें सामने आती रहती हैं। ताजा मामला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा से सामने आया है, जहां डॉक्टरों की बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। मामला बिहारशरीफ सदर अस्पताल का है, जहां ऑपरेशन के दौरान डॉक्टरों ने महिला मरीज के पेट में बैंडेज छोड़ दिया। मामला सामने आने के बाद डीएम ने जांच के आदेश दिए हैं।


दरअसल, नालंदा के सकसोहरा थाना क्षेतर्र के अंदौली गांव निवासी रवींद्र पासवान की पत्नी बेबी देवी अपने मायके सरमेरा के धनावां मे रह रही थी। पिछले साल नवंबर महीने में प्रसव पीड़ा होने के बाद बेबी देवी को सरमेरा अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां से उसे सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया। बिहारशरीफ सदर अस्पताल में ऑपरेशन के बाद बेबी देवी ने बच्ची को जन्म दिया।


पिछले कुछ महीने से बेबी देवी के पेट में दर्द की शिकायत हो रही थी। कई जगह इलाज कराया लेकिन फायदा नहीं हुआ। इसके बाद पटना के एक बड़े अस्पताल में बेबी देवी को भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने उसके पेट में बैंडेज होने की बात बताई। डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर बेबी देवी के पेट से बैंडेज को तो निकाल दिया लेकिन इसमे पांच लाख रुपए खर्च हो गए।


बेबी देवी के पति रवींद्र पासवान अपनी शिकायत लेकर सदर अस्पताल पहुंचा तो उसे फटकार लगाकर वहां से भगा दिया गया। जिसके बाद रवींद्र डीएम के जनता दरबार में पहुंचा और शिकायत दर्ज कराई। महिला के पति की शिकायत पर नालंदा के डीएम शशांक शुभंकर ने जांच के आदेश दे दिए हैं। डीएम ने सिविल सर्जन डॉ. श्यामा राय और सदर अस्पताल के उपाधीक्षक को जांच का जिम्मा सौंपा है और तीन दिन के भीतर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है।