शिक्षक बहाली पर आज मिल सकती है खुशखबरी: हाईकोर्ट में आज सबसे पहले होगी सुनवाई, हट सकती है नियुक्ति पर लगी रोक

शिक्षक बहाली पर आज मिल सकती है खुशखबरी: हाईकोर्ट में आज सबसे पहले होगी सुनवाई, हट सकती है नियुक्ति पर लगी रोक

PATNA : करीब दो साल से बिहार में शिक्षक बहाली का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए आज बडा दिन हो सकता है. राज्य सरकार की अपील के बाद आज हाईकोर्ट में इस मामले की सुनवाई होने जा रही है. राज्य सरकार से जुड़े अधिकारी विश्वास जता रहे हैं कि आज बहाली के लिए इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को बडी खुशखबरी मिल सकती है.

हाईकोर्ट में आज सबसे पहले सुनवाई

दरअसल बिहार सरकार ने पटना हाईकोर्ट से अनुरोध किया था कि शिक्षक नियुक्ति पर लगी रोक के मामले की प्राथमिकता के आधार पर सुनवाई की जाये. शिक्षक नियुक्ति में दिव्यांगों को आरक्षण को लेकर नेशनल ब्लाइंड फेडरेशन ने याचिका दायर की थी, जिसके बाद नियुक्ति पर रोक लगा दी गयी थी. राज्य सरकार की अपील पर हाईकोर्ट ने 28 मई को सुनवाई की तिथि निर्धारित कर दी थी. हाईकोर्ट ने 28 मई को सुनवाई के लिए जिन मामलों की स्वीकृति दी है उसमें नेशनल ब्लाइंट फेडरेशन का मामला सबसे पहले नंबर पर रखा गया है. 

आज हट सकती है नियुक्ति पर लगी रोक

बिहार सरकार के अधिकारियों को पूरा भरोसा है कि आज हाईकोर्ट नियुक्ति पर लगी रोक हटा सकता है. दरअसल इस की सुनवाई यानि मेंशनिंग के समय ही बिहार के महाधिवक्ता ललित किशोर ने हाईकोर्ट को ये कहा था कि राज्य सरकार दिव्यांगों को शिक्षक नियोजन में 4 फीसदी आरक्षण देने को .तैयार है. नेशनल ब्लाइंड फेडरेशन की ओर से जो याचिका दायर की गयी है उसमें दिव्यांगों के लिए चार फीसदी आरक्षण की ही मांग की गयी है. राज्य सरकार आरक्षण देने को तैयार है. 

सरकार ये भी कह चुकी है कि हाईकोर्ट को जितनी सीटों पर आरक्षण देने न्यायसंगत लग रहा हो उतनी सीटों को रोक कर बाकी सीटों पर बहाली की मंजूरी दी जाये. सूबे के शिक्षामंत्री विजय चौधरी कह चुके हैं कि जिस दिन हाईकोर्ट नियुक्ति पर से रोक हटायेगा उसके अगले दिन से बिहार सरकार नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर देगी. सरकार चाहती है कि कोरोना को लेकर स्कूलों के बंद रहने के दौरान ही नियुक्ति पूरी कर ली जाये ताकि जब स्कूल खुलें तो छात्रों को ठीक से शिक्षा दी जा सके.