बिहार में PVC फ्लैक्स वाले सरकारी पोस्टर नहीं लगेंगे, केंद्र सरकार ने तय की गाइडलाइन

बिहार में PVC फ्लैक्स वाले सरकारी पोस्टर नहीं लगेंगे, केंद्र सरकार ने तय की गाइडलाइन

PATNA : बिहार में अब सरकारी विभागों की तरफ से लगाए जाने वाले पोस्टर और बैनर में पीवीसी फ्लैक्स का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। सरकारी समारोहों और आयोजनों के प्रचार-प्रसार के लिए विभागों की तरफ से पोस्टर और बैनर लगाए जाते हैं। अब तक इस में धड़ल्ले से पीवीसी फ्लैक्स का इस्तेमाल होता रहा है लेकिन अब केंद्र सरकार की तरफ से नए गाइडलाइन जारी किए जाने के बाद राज्य सरकार ने इस पर रोक का फैसला किया है। 

राज्य सरकार की तरफ से सभी विभागों के प्रधान सचिवों और जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि किसी भी सरकारी पोस्टर बैनर में PVC फ्लैक्स का इस्तेमाल नहीं किया जाए। पीवीसी फ्लैक्स के अलावे एकल प्रयोग प्लास्टिक के इस्तेमाल पर भी पूरी तरह रोक लगा दी गई है। दरअसल केंद्रीय पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के सचिव सीके मिश्रा ने बिहार के मुख्य सचिव को एक पत्र भेजा था. जिसमें पीवीसी फ्लैक्स और एकल प्रयोग प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने को कहा गया है। दरअसल प्रधानमंत्री मोदी ने देश को एकल प्रयोग प्लास्टिक मुक्त करने का संकल्प लिया है जिसका हवाला देते हुए केंद्र ने गाइडलाइन जारी किया है। 

केंद्र की इस गाइडलाइन पर तुरंत सक्रियता दिखाते हुए राज्य सरकार ने भी इसके इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। अब पीवीसी फ्लैक्स की जगह कपड़े के बैनर पोस्टर खेलो और प्राकृतिक फाइबर आधारित सैंडविच बोर्ड आदि के इस्तेमाल की बाबत कहा गया है।